google gmail id kaise banaye satik jankari hindi me hindi net guru par ईमेल आईडी बनाने की सटीक जानकारी

गूगल  में  जीमेल  आईडी  कैसे बनाये सटीक जानकारी हिंदी में  

गूगल जीमेल आईडी कैसे बनाये हिंदी में या एक ईमेल आईडी बनाने सटीक जानकारी इन सब को जानने से पहले यह सटीक से समझे की ईमेल आईडी जरुरी क्यों है  ईमेल आईडी हिंदी में कैसे बनाये ! आज सभी के हाथ में स्मार्ट मोबाइल है ! इसलिए मोबाइल में ईमेल आईडी कैसे बनाये ! आज मोबाइल खरीदना भी इजी हो गया है आप अपने घर बैठे ही मोबाइल खरीद सकते हो, मोबाइल में ईमेल आईडी होनी जरुरी है ! 
आप मोबाइल से ही दुनिया के किसी भी दिशा , कोने से अपने लिए जरुरी सामान भी अपने कमरे में बैठे ही मांगा सकते हो ,स्मार्ट  मोबाइल  का इस्तेमाल जब से शुरू हुआ है तब से बहुत से जरुरी वस्तु हो गई है ! 

जैसे की मोबाइल में इंटरनेट डाटा होना ! क्योकि  आपका मोबाइल स्मार्ट है और उसमे आपने इंटरनेट डाटा नहीं है तो वह ज्यादा उपयोगी नहीं है , और मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाए यह भी आप इस पोस्ट से जान सकते हो क्योकि जब आप मोबाइल पर या कंप्यूटर,लैपटॉप , टैबलेट , या आजकल तो टीवी भी स्मार्ट हो गए है जिनको हम स्मार्ट टीवी के नाम से जानते है ! जिसमे आप इंटरनेट एक्ससेस कर सकते हो ! जब आप इंटरनेट यूज़ करोगे तो आपको बहुत ही जरुरी होगा की आपके पास एक ईमेल आईडी का होना क्योकि स्मार्ट डिवाइस का सही और पूरी तरह से प्रयोग आप एक ईमेल आईडी होने पर कर सकते हो इसलिए बहुत ही नीड्स की चीज है ईमेल आईडी !

जिस तरह से मोबाइल का नंबर जरुरी है उसी प्रकार आपको स्मार्ट या इंटरनेट यूज के लिए ईमेल आईडी जरुरत है ! गूगल जीमेल आईडी कैसे बनाये   या  ईमेल आईडी कैसे बनाये इसको जानने से पहले आप यह समझ गए होंगे की ईमेल आईडी जरुरी क्यों  है  हम आपको गूगल ईमेल आईडी कैसे बनाये इसको विस्तार से समझायेंगे इस से पहले आपको ईमेल आईडी के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी देना जरुरी समझते है क्योकि आपने ईमेल आईडी में हो सकता है सिर्फ जीमेल का नाम सुना होगा लेकिन आपको बहुत से लोगो को पता होगा ईमेल आईडी दूसरी कम्पनियों पर भी बना सकते हो जैसे 

GMAIL

YAHOO  MAIL  

REDIFF MAIL

OUTLOOK (HOTMAIL

यह भी पढ़े : वाईफाई का पासवर्ड जानने का बेस्ट तरीका 

                    घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का आसान तरीका 

                     व्हाट्सप्प की जानकारी लीक होने से रोके फेसबुक पर 

दोस्तों इन सभी मेल आईडी में से हम सिर्फ आज गूगल की मेल आईडी को कैसे बनाई जाती है या जीमेल आईडी कैसे बनाते है इसके बारे में ही बताएँगे GMAIL PAR ACCOUNT KAISE BANATE HAI 
google gmail id kaise banaye hindi me hindi net guru par ईमेल आईडी कैसे बनाये
ईमेल आईडी कैसे बनाये गूगल जीमेल आईडी कैसे बनाये 

गूगल पर जीमेल आईडी कैसे बनाये हिंदी में  ईमेल आईडी कैसे बनाने की सटीक जानकारी  

google gmail id kaise banaye hindi me hindi net guru par ईमेल आईडी बनाने की सटीक जानकारी
गूगल जीमेल आईडी कैसे बनाये हिंदी में 
जिसकी दोस्तों आपको ऊपर लिखा है  ईमेल आईडी बनाने की सटीक जानकारी आप हिंदी में जाने तो आप समझ रहे होंगे की यह जानकारी आपको हिंदी में देने की कोशिश है इसलिए  हम आपको ओनली गूगल की मेल जीमेल आईडी कैसे बनाते है इसके बारे में ही बताएँगे ! 

आपके पास सबसे पहले एक स्मार्ट डिवाइस का होना जरुरी है जैसे की स्मार्ट मोबाइल , टेबलेट , कंप्यूटर , लैपटॉप आदि , अब इस डिवाइस के सर्च बार में जैसे का  इमेज नंबर 1 में दिखाया है उसी तरह से किसी भी सर्च  इंजन के ब्राउज़र में जाकर आप को gmail  टाइप करना है जैसे ही आप जीमेल टाइप कर के उसको सर्च करोगे तो आपके सामने सबसे ऊपर निचे दी गई इमेज के अनुसार सर्च होगा उसमे सबसे पहले की सर्च पर लिखा होगा , Google - Gmail आप जब इस लिखे पर क्लिक करोगे तो यह  ओपन हो जाएगा जिसके द्वारा आप अपनी पहली ईमेल आईडी , गूगल जीमेल आईडी कैसे बनाये हिंदी में  की हेल्प से बना लेगो 

 अपको Sign  in लिखा मिलेगा जिस पर क्लिक कर के आप आगे की प्रोसेसिंग कर सकते हो जब आप साइन इन कर के आगे जाओगे तो आपको साइन इन की विंडो ओपन होगी जिसमे आप निचे की तरफ देखोगे तो आप sign up लिख मिलेगा जिस पर क्लिक कर आप अपना गूगल जीमेल आईडी बनाने की तरफ  एक कदम से आगे आ गए हो !

गूगल जीमेल आईडी कैसे बनांये हिंदी में ! ईमेल आईडी कैसे बनाने की सटीक जानकारी साइन उप कर के 

जैसे साइन उप या खाता बनाये पर क्लिक कर के अगली विंडो के ओपन होने पर पूरा फॉर्म आ जायेगा जिस पर आपको अपना नाम, उपनाम,
उपयोगकर्ता ,पासवर्ड ,पुष्टि करें ! अगर आप हिंदी में सर्च करोगे तो यह सब लिखा आएगा लेकिन आगत आप इंग्लिश में सर्च कर रहे हो तो इन सब की जगह आपको यह दिखाई देंगे Name , Last  Name ,Username ,Password ,Confirm 
इस फॉर्म को आप इमेज में दिखाई दे रही जानकारी की तरह आपको पूरा फिल करना है और आप इस प्रक्रिया को किसी भी दुसरे नाम से आईडी बनाने के लिए कर के आप अपनी दूसरी मेल आईडी कैसे बनाये  की हेल्प के बिना भी बना सकते हो  जैसे की  गूगल जीमेल आईडी कैसे बनाये सटीक जानकारी हिंदी में और  ईमेल आईडी कैसे बनाने की सटीक जानकारी हिंदी में को पूरा ध्यान से रीड करे तभी आप इस के ईमेल आईडी कैसे बनाये को समझ सकते है !
नाम - इस वाले खाने में आपको अपना नाम डालना है ! जिस नाम से आप ईमेल आईडी बनाना चाहते हो जैसे की आपका नाम सत्यम कुमार है तो इसमें आपको सिर्फ सत्यम लिखना है !

उपनाम - इस वाले खाने में आपको अपने नाम के पीछे लगाने वाला शब्द डालना है, : जैसे आपका नाम सत्यम कुमार है तो आपको इस खाने में सिर्फ कुमार ही डालना है ! 

उपयोगकर्ता - इसमें आपको अपनी इमेल आईडी जिस नाम से बनानी है वह डालनी अगर उस नाम पर पहले आईडी बनी होगी तो आपको अपने नाम में कुछ बदलाव करने होगे जैसे की आप अपने नाम के साथ जन्म दिनाक जोड़कर बना सकते हो या और कोई भी शब्द जोड़कर इसको पूरा कर सकते हो ! जैसे की आपने satyamkumar@gmail .com डाला तो आपका ईमेल आईडी बन जायेगी अगर किसी ने पहले ही इस नाम से आईडी बना राखी है तो आपने नाम के साथ कुछ और जोड़कर बना सकते हो ! जैसे की satyammkumar कर सकते हो !

पासवर्ड - इसमें आपको अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड बनाना होगा जी को आपको बहत ही सावधानी से बनाना है जो भी पासवर्ड बनाओ उसको आप  किसी को भी शेयर  ना करे क्यों आजकल ईमेल से जुड़े अपराध भी हो रहे है!
यह भी जाने : अपने नाम की मोबाइल रिंगटोन बनाये फ्री में 
                    अनजान मोबाइल नंबर को जाने किसी का है

अगला स्टेप- गूगल जीमेल आईडी कैसे बनाये हिंदी में ! ईमेल आईडी कैसे बनाने की सटीक जानकरी !

जब आप उपर दिए गए फॉर्म को पूरा कर लोगे तो उसके बाद आपको निचे इमेज में तीर के निशन NEXT पर क्लिक करोगे तो आप अगली विंडो पर चले जाओगे




जिस पर आपको अपना मोबाइल नंबर भी डालना है इस मोबाइल नंबर से हमको बहुत ज्यादा फायदा होता है जब हम अपनी ईमेल आईडी में डालते है क्योकि इस मोबाइल नंबर के कारण कभी भी हम अपने ईमेल अकाउंट के पासवर्ड को बदल  सकते है !
इसलिए जब भी न्यू ईमेल आईडी बनाये तो उसमे मोबाइल नंबर जरुर यूज करें !

फायदे : अगला स्टेप - गूगल जीमेल आईडी कैसे बनाये सटीक जानकारी हिंदी में ईमेल आईडी बनाने की सटीक जानकारी हिंदी में 
आज के टाइम के नजरिये से देखे तो ईमेल के बहुत ही फायदे है ! आज सोशल मीडिया का चलन आप देख रहे होंगे की कितना हो रहा है ! और जब आपका भी मन करेगा की हम भी इस तरह से सोशल मीडिया का यूज़ करे ! आप भी चाहते है की इन वेबसाइट पर अकाउंट हो तो इसके लिए आपको email id भी बनानी पड़ेगी ! 

वैसे तो आप अपने मोबाइल नंबर से भी इन सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हो लेकिन ज्यादा सुबिधाजनक mail id से बनाने में होती है ! आपने यहाँ तक यह पढ़ा गूगल जीमेल आईडी कैसे बनाये सटीक जानकारी हिंदी में या ईमेल आईडी बनाने की सटीक जानकारी हिंदी में 

दूसरा फायद है इसमें अगर आज हम किसी भी प्रकार का कोई भी फार्म भरे लाइक किसी जॉब के लिए हम अप्लाई करते है तो आजकल सूचना देने के लिए कंपनी आपसे आपकी ईमेल आईडी मांगती है ! और हमको भी सूचनाए सही और टाइम पर मिल जाती है !

 अब तो अगर आप अपने बैंक का अकाउंट भी खोलते हो तो उसके लिए भी ईमेल id होने से फायदा है क्योकि इस से हमारे अकाउंट की सेफ रहने में काम आती है किसी भी प्रकार की जानकरी हमको अपने ईमेल पर आ जाती है की हमने कब कितना पैसे अपने बैंक अकाउंट से निकला है जमा किया है ! 

और आजकल तो ऑनलाइन ही कार्य होता होआ तो इसके लिए भी हमको इसकी जरुरत होगी हम इन्टरनेट पर ऑनलाइन पैसा कमाने चाहते है तो इसके लिए भी हमको ईमेल अकाउंट की जरुरत होगी बिना इसके हम अपना कोई भी कार्य नही कर सकते है क्योकि अगर हम इन्टरनेट से पैसा कमाने की सोच रहे है तो इसके लिए हमारे पास पैसे कमाने के लिए ब्लॉग बनकर ,ब्लॉग बनाने के लिए क्लिक करे  youtube पर वीडियो अपलोड कर के , ऑनलाइन एजुकेशन देकर , ऑनलाइन वर्क कर के तो इसके लिए भी हमारे पास अपनी ईमेल आईडी होगी तो यह सब कार्य कर  पायेंगे ! 

नुकसान : अगला स्टेप - गूगल जीमेल पर ईमेल आईडी कैसे बनाये सटीक जानकारी हिंदी में  ! ईमेल आईडी बनाने की सटीक जानकारी हिंदी में !

जिस तरह से सिक्के 2 पहलू होते है जिस तरह हर चीज के 2 रूप होते जैसे कि दिन और रात सुख दुख अमीर गरीब उसी प्रकार जिस वस्तु से फायदे होते है उसी से नुकसान भी हो सकते है ईमेल आईडी जे फायदे तो आप समझ गए होंगे लेकिन अब बात करते है इस से हो सकने वाले नुकसान की वैसे यह नुकसान सिर्फ आपकी लापरवाही से ही हो सकते है क्योंकि गूगल के द्वारा यह पूरी कोशिश की गई है उसकी तरफ से कोइ कमी ना रहे जिस से कोई उसका मिस यूज कर सके ।

 तो हम आपकी ईमेल आईडी से जुड़ कुछ संभावित नुकसान के बारे में विस्तृत जानकारी दे रहे है जो कि गूगल जीमेल आईडी कैसे बनाये सटीक जानकारी हिंदी या ईमेल आईडी बनाने की सटीक जानकारी हिंदी में  पोस्ट का ही हिस्सा है अब सबसे पहले हम यह समझेंगे की नुकसान किस तरह हो सकता है । 

ईमेल आईडी से नुकसान तब तक नही हो  जब तक कोई और उसका दुरुपयोग ना करेगा ईमेल के द्वारा नुकसान पहुचने के लिए किसी भी व्यक्ति को हमारी ईमेल आईडी का यूज उसके पास होगा तभी वह ईमेल आईडी का मिसयूज कर सकता है मिस यूज कैसे कर सकता है इसको समझने के लिए हम थोड़ी देर के लिए यह माने की कोई भी इंसान हमको हमारे मोबाइल फोन से नुकसान कैसे कर सकता है सोचो और थोड़ा गहराई में जाकर सोचो ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
आपने जो भी सोचा हो मेरा मानना है कि आपने भी शायद वही सोचा है जो एक सामान्य व्यक्ति भी सोच सकता है कि हमारा मोबाइल से क्या नुकसान हो सकता है । सबसे पहले जिस व्यक्ति के पास हमारा मोबाइल फोन  होगा वह उस फोन का इस्तेमाल अपने मन मुताबिक करेगा जैसे के किसी भी अनजान को कॉल कर के उसके साथ बदतमीज के साथ बात कर सकता है , उसका दंड मोबाइल मालिक को भुगतना पड़ सकता है । 

मोबाइल जिसके पास होगा वह हमारे मोबाइल फोन रखे डाटा को चेक कर सकता है और उसका भी मिसयूज कर सकता है  उसी प्रकार हमारी ईमेल आईडी से भी हमारे पर्सनल डाटा को वांछित व्यक्ति दे सकता है यूज कर सकता है किसी और के साथ शेयर भी कर सकता है हमारी ईमेल आईडी से किसी भी के पास मेल कर सकता है जिस के लिए ईमेल के मालिक को दंड भुगतना पड़ सकता है  इस लिए आपका यह जानना भी बहुत इम्पोर्टेन्ट हो जाता है कि इसके नकसान से कैसे बचें नुकसान से बचने के लिए आपको हमारी पोस्ट गूगल जीमेल आईडी कैसे बनाये सटीक जानकारी हिंदी में या ईमेल आईडी बनाने की सटीक जानकारी हिंदी में को पूरा पढ़े और पूरी तरह से समझने की कोशिश करें 

अगला स्टेप -गूगल जीमेल पर ईमेल आईडी कैसे बनाये सटीक जानकारी हिंदी में  ! ईमेल आईडी बनाने की सटीक जानकारी हिंदी में  (हिंदी नेट गुरु )

 अगर आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में हिंदी लिखने के साथ इंग्लिश में लिखे ऑप्शन आते है इंग्लिश के साथ google email id kaise banaye satik jankari hindi में या email id banane ki satik janakri hindi me के उपाय नीचे लिखे कुछ बिंदु है 

Email Id Kaise Bnate Hai 

सबसे पहले हम अपने इन्टनेट के ब्राउज़र में जाकर gmail टाइप करेंगे . जब ब्राउज़र में लिखने के बाद हम जीमेल के होम पेज पर पहुच जायेंगे उसके बाद हमारे सामने नीचे दिए गए पिक्चर की तरह से एक विंडो ओपन होगी जिस पर हमको sign up करना है इसके बाद आपके सामने जो वोंदो ओपन हुई हैउसमे आपको अपने बारे में डिटेल भरनी है ! अपनी डिटेल कैसे और क्या भरनी वह आप नीचे हमारे साथ स्टेप को देखे जैसे की सबसे पहले वाले कॉलम में आपको अपना नाम लिखना है ! 

1 First Naam :  इसमें आपको अपने नाम का पहला शब्द लिखना है जैसे की सत्यम कुमार तो इसका पहला शब्द है सत्यम तो आपको यह अंग्रेजी में लिखना है 

2  Secund Name : इसमें आपको अपने नाम के साथ उपनाम होता है उसको लिखना है जैसे की सत्यम कुमार है तो आप इसमें कुमार लिखा सकते हो !

 3 choose your username : इसमें आपको अपनी ईमेल आईडी बनानी है जो की आपकी एमआईएल आईडी जनि जायेगी जैसे की यह satyamkumar@gmail.com आप अपने हिसाब से कुछ भी रखकर बना सकते हो !

4  .. Create a password : - इसमें आपको एक स्ट्रांग पासवर्ड बना है जो की कम से कम 8 की संख्या में हो जिसमे आपको स्पेशल अक्षर के साथ  अंक भी लिख सकते हो और पासवर्ड ऐसा होना चाहिए जो आपको याद भी रखने में कोई प्रॉब्लम ना हो 
5  confirm your password :- इसमें आपको जो पासवर्ड बना है उसी को रिपीट करना है !

6   birthday : - इसमें आपको अपने जन्म की तारीख को लिखना है  
7   gender : - इसमें आपको अपने बारे में बताना है की आप कौन हो जैसे की महिला या पुरुष 
8  mobile number : - इसमें आपको अपने मोबाइल नंबर डालना है जो आपके लिए बहुत फायेदमंद रहेगा क्योकि अगर आप भविष्य में अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड भूल जाते हो तो आ इसमें दाल मोबाइल नंबर के कारण अपना पासवर्ड बदल सकते हो !
9  current email address खाली छोड़ना है 
10  robot : इसको भी खाली छोड़ना है 

isme tick ka nishan lagna hai 

10.. locationisme : - apni lacation me india bharna hai aur iske baad agree wale khane par tick kar kenext step par click kare aur uske baad aapke samne ek Verify your account ki window khulegi . jisme aapka mobile number show ho raha hogaa usme text massage par tick kar ke continue par click karoge to aapke mobile number par google ki taraf se ek sms aayega . usme aapki email ke liye ek code hogaa us code ka aapko apne agle step daalna hai jo aapke screen  par hogaa . code ko box me daalne ke bad continue par click karne ke baad aapka Gmail par Account na chuka hai ab aapko do chijo ka dhyan rakhna hai sabse pahle aani email id ka naam jo upar dikhai de rahi hogi dusara uska password . password ko yaad karle taki future me aapko koi pareshani naa ho !

अगला स्टेप संक्षेप में : गूगल जीमेल आईडी कैसे बनाये सटीक जानकारी हिंदी में या ईमेल आईडी बनाने की सटीक जानकारी हिंदी में 

दोस्तों आपको सबसे  पहले अपने ब्राउज़र में जाकर जीमेल साइन उप सर्च कर के ईमेल के पेज पर पहुंच जाओगे उसके बाद साइन उप पर क्लिक कर के जीमेल आईडी  बनाने के फॉर्म पर जाकर अपनी साडी जानकरी उसमे भर डोज उसके बाद नेक्स्ट कर के अगले स्टेप पर जाकर अपनी बाकि के कार्य कर के जीमेल आईडी बना लोगे और आसानी से अपनी पहली ईमेल आईडी प्राप्त कर लोगे 

agar aapko yah lekh kaam ka lagaa ya fir aapki ham se kuchh aur janna chahte ho to aap hamse comment box jaakar puchh sakte ho aur isko sheyar jarur kare taki aapke dubra bhi logo ki help ho sake aur help karne ke liye iske sheyar jarur kare 

निष्कर्ष : 
ईमेल आईडी आज के समय की एक बहुत ही जरुरी आईडी हो गई है आपका मोबाइल तो ईमेल एआईडी के बिना आप उसको सही से यूज़ भी नहीं कर सकते ही क्योकि बिना ईमेल आईडी के बहुत जरुरी सर्विस आप नहीं ले सकते हो ! इसलिए आपको यह टॉपिक Google gmail id kaise banaye satik janakari hindi me आपको ध्यान से पढ़ने की जरुरत है !आपको हमने ईमेल आईडी कैसे बनाते है इसके बारे में बताया है तो उसके साथ हम यह चाहते है आप इसको दोस्तों में शेयर करे ताकि वह भी इस जानकरी से अपने लिए जीमेल पर अकाउंट बना सके !



Post a Comment

6 Comments

  1. sir,I am a big fan of you, I see your post daily and get very good information.
    it, please approved it
    https://shivatechnical.com/weight-gain-tips/
    https://shivatechnical.com/gb-road-delhi-rate-list/
    https://shivatechnical.com/data-cleaning-techniques/
    https://shivatechnical.com/what-is-seo-writing/
    https://shivatechnical.com/what-is-digital-market/
    https://shivatechnical.com/high-quality-backlink-kaise-banaye/
    https://shivatechnical.com/how-do-i-gain-weight/
    https://shivatechnical.com/how-to-reduce-weight-in-english/

    ReplyDelete
  2. kab se blog start kiye hain

    ReplyDelete

COMMENT KARTE SAMAY IN BAATO KA DHYAN RAKHE
1 . Ek Hi Comment Ko Na Baar Na Kare
2 . Apne Sawal Ki Jaankari Puri Dale Taki Ham Usko Samjh Sake Ki Aap Kya Janna Chahte ho.
3 . Comment Me Galat Bhasha Ka Use Na Kare
4 . Agar Aapke Comment Hamari Policy Ke Khilaf Hue To Ham Unko Delete Karne Ka Adhikar Rakhte Hai .
5 . Aap Comment Me kisi Prakar Ka Link Na daale
6 . Apni Website , Blog Ki Link Daal sakte ho . Aur Kisi Ki Nhi .