satik tips blog new post kaise likhe ब्लॉग न्यू पोस्ट कैसे लिखे

Satik tips Blogger me Blog New Post Kaise Likhe यह जानकरी की blog में New Post  कैसे लिखे आज आपको देने की सोची है तो दोस्तों blog के लिए सटीक टिप्स क्योकि  Blog बनाने के बाद हमको new post लिखनी होती है लेकिन हमको तो यह नहीं पता की blog में new पोस्ट कैसे लिखे तो आज के Topick  में blog में new Post कैसे लिखे में यह जानोगे की हम अपने Blog में New  Post कैसे और क्या लिखे की हमारी New Post Google search में आने लग जाए और हमारी Post को लोग पसंद भी करने लगे !  आपको Blog में New Post लिखने का सटीक तरीका बताने की कोशिश कर रहे है ! 

satik tips blog new post kaise likhe ब्लॉग  न्यू पोस्ट कैसे लिखे
satik tips blog new post kaise likhe ब्लॉग  न्यू पोस्ट कैसे लिखे


सटीक टिप्स Blog New Post कैसे लिखे सही तरीके से 

स्टेप : 1 Blogger में New Post कैसे लिखे हिंदी में 

हमको सबसे पहले अपने Blog पर जाने के लिए Blogger.com पर जाना होगा और उसके बाद अपने blog में sign in करना होगा अगर आपके पास blog नहीं है या आप blog बनाना चाहते हो तो आप यह क्लिक कर के ब्लॉग बना सकते हो !  और blog कैसे बनाये यह भी आपको जानना है तो कमेंट में आप हमको बता सकते है !
यह भी जाने : इन्टरनेट के लाभ और हानि 
                               हिंदी टाइपिंग कैसे करे ब्लॉग के लिए 
                               जीमेल आईडी कैसे बनाये ब्लॉगर के लिए 

स्टेप :- 2 Blogger में New SEO Friendly Post कैसे लिखे हिंदी में 

जब आपने ब्लॉगर में Log In हो जाओगे तो आपके सामने एक नई window Open होगी वह आपको नीचे इमेज के अनुसार  कुछ इस तरह से दिखाई देगी अब आपको इस इमेज

satik tips blog new post kaise likhe ब्लॉग  न्यू पोस्ट कैसे लिखे
satik tips blog new post kaise likhe ब्लॉग  न्यू पोस्ट कैसे लिखे

अगर आपको अपनी New Post को जल्द से जल्द Google में लाना है तो आपको पोस्ट SEO FRIENDLY Post लिखनी होगी अब आप सोच रहे होने की यह SEO FRIENDLY POST क्या है यह हमारे Blog के लिए क्या हेल्पफुल है क्या हमारे blog की रैंक में इससे कुछ प्रभाव पडेगा तो आपको सीओ फ्रेंडली पोस्ट कैसे लिखे यह भी जानना होगा अगर आप यह भी जानना चाहते है की सीओ से जुडी पोस्ट के बारे में तो आप हमको कमेंट कर के बता सकते है !

Seo इफ़ेक्ट हमारी न्यू ब्लॉग पोस्ट में बहुत ही जरुरी होता है क्योकि अगर हमको सीओ की ज्यादा जानकरी नहीं है तो अपने पोस्ट व् ब्लॉग को ज्यादा रैंक नहीं करा सकते है ! हमारे ब्लॉग में रैंक करने के लिए बहुत ही प्रभावी कदम होता है ! अगले स्टेप में आपको SEO से रिलेटेड information को संक्षेप में देने का प्रयास की जाएगा क्योकि SEO को विस्तार से आज के टॉपिक में लेने से आज का टॉपिक अपने रास्ते नहीं जा पायेगा इसलिए सिर्फ हाईलाइट पॉइंट को ही बताने की कोशिश करूंगा और अगली पोस्ट में इसको जरूर आपके सामने लेकर आऊंगा अगर आप कमेंट कर के बताते हो !

स्टेप :- 3 Blogger में New Post कैसे लिखे आसानी से 

SEO इफ़ेक्ट में आपको बहुत सी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है, मै आपको बहुत ही सिंपल वर्ड में समझने की कोशिश करूँगा क्योकि SEO के बारे में आपको बहुत लोगो इंटरनेट पर बात करते है लेकिन कोई भी उसको सही तरीके से नहीं बताते है जिनकी नॉलेज ब्लॉग या वेबसाइट में नहीं होती है उनके पास सिर्फ टॉपिक है लेकिन उस टॉपिक को इंटरनेट पर कैसे प्रोवाइड करे और वह गूगल सर्च में भी आये , मेरे साथ भी यही प्रॉब्लम थी जिसका समाधान किसने भी नहीं किया , इसलिए मै यह सोचता हूँ की जो प्रॉब्लम मैंने फेस की है वह कोई और ना करे ! 

1 . KEYWORD  RESEARCH :ब्लॉगर में न्यू वायरल पोस्ट कैसे लिखे 

सबसे पहले हमको KEYWORD का फाइंड करना है यानि की खोजना है किसको कीवर्ड को, यह कीवर्ड क्या है इसको समझते है आसान भाषा में तो आप मान लो की आप मार्किट में अपने लिए MOBILE लेने जा रहे हो तो 

आप किसी भी मॉल , शॉप पर जाकर क्या  कहोगे की एक ही बार में आपका मन पसंद मोबाइल आपके हाथ मे आ जाये ? 
अगर आपको मन पसंद मोबाइल बारे में जो भी डिटेल दोगे (ब्रांड नाम , प्राइस ,कलर , सॉफ्टवेयर , हाईट , कैमरा पिक्सल, प्रोसेस्सर , रैम, मेमोरी,) तो उनको जानने के बाद मॉल या शॉप पर आपके हाथ में आपकी डिटेल के अनुसार आपके सामने आपका मोबाइल होगा !
अब आप इस प्रक्रिया को इंटरनेट पर यूज़ करो अपने ब्लॉग की पोस्ट को गूगल फर्स्ट पेज में लेन के लिए ! आपकी पोस्ट का "PRIMARY kEYWORD" यानि मुख्य कीवर्ड होगा "मोबाइल" (MOBILE) इसको LONG TAIL KEYWORD बना कर अपनी पोस्ट का टाइटल बनाओगे जैसे की
 1. NEW BLU MOBILE PRICE PRICE

2. NEW SAMSUNG MOBILE 4G  2020 

3. Nokia Mobile Launch 2019 With PRICE LIST

4. NEW MOBILE UPDATE VIVO 

5. NEW MOBILE VIVO LOW PRICE LIST 

6. NEW MOBILE SAMSUNG LOW PRICE LIST

7. NEW MOBILE 2 RAM 32GB PRICE 

8. न्यू मोबाइल फ़ोन्स विथ प्राइस लिस्ट 2020 

 इन सभी सर्च में क्या कॉमन है "न्यू मोबाइल" वर्ड  जो की हमारा प्राइमरी कीवर्ड यानि की मुख्य कीवर्ड है ! बाकि के वर्ड भी कीवर्ड है लेकिन रिलेटिव कीवर्ड है जो की हमारी पोस्ट में जान डालने का काम कर रहे है और सो के हिसाब से यह तरीका बेस्ट और रैंक देने वला होता है मेरे अनुभव से !

2 . पैराग्राफ में प्राइमरी Keyword का यूज़ करना 

जब हम अपनी Blog की New Post लिखते है तो उसके Title में Keyword का सटीक तरीके से यूज़ करते है उसके बाद हमको अपनी पोस्ट का First Paragraph लिखना होता है तो उसमे भी हमको यह ध्यान रखना होता है की हमारा प्राइमरी Keyword आना चाहिए,
 कम से कम पैराग्राफ में 6 -7 लाइन होनी चाहिए और उसमे Primary Keyword की पुनरावृति 2  से लेकर 3 होनी चाहिए ! जिस के  कारण हमारी  पोस्ट सर्च में फर्स्ट आये क्योकि गूगल में जो भी सर्च करेगा वह primary Keyword के साथ साथ रिलेटिव कीवर्ड के साथ ही करेगा और उसका यूज़ हमने सीओ के हिसाब से किया है ! आर्टिकल लिखने के लिए आसान यही तरीका जो आपके आर्टिकल को रैंक दिला सकता है ! 

Article कैसे लिखे यही New Blogger की सबसे हाई प्रॉब्लम होती है ! But यह कोई प्रॉब्लम नहीं होती है क्योकि जब आपने Blog बनाने की सोची है तो यह तो आपको पता ही होगा की किसी पर Blog बनाना है तो फिर उसे पर Article लिखना कौन सी प्रॉब्लम हुई जिसके बारे में आप जानते हो उस टॉपिक का आपका Blog है तो लिखना आप जानते हो फिर कैसे प्रॉब्लम ? 
प्रॉब्लम होगी सिर्फ यह की Article यानि Blog Post कैसे लिखे जिसके कारण हमारा Blog रैंक करे ! अगर आपने Blog बिना टॉपिक चुने बनाया है या आप यह सोच रहे है की Blog का Topic यानि Blog Niche क्या होना चाहिए तो आपको सबसे पहले अपने Blog का टॉपिक रिसर्च करना चाहिए ! क्योकि बिना सही टॉपिक चुने आप Blogging में ज्यादा नहीं चल पाओगे ! 
पहले पैराग्राफ में सटीक Keyword पोजीशन करने के बाद आपको अपना आर्टिकल पूरा करना है और उसमे Heading का चुनाव भी सही करना है जो Keyword से जुडी हुई होनी चाहिए !

3 . Image से blog New Post को रैंक दिलाए 

इमेज blog Post में बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होती है ! कहते है की अगर आपकी इमेज में जान है तो वह 1000 वर्ड के बराबर अपना इफ़ेक्ट छोड़ती है ! इसलिए अगर आप अपनी इमेज सही यूज़  करते तो आपको 1000 शब्दों के बराबर पोस्ट ज्यादा रैंक देगी ! अब इमेज में भी आपको SEO का ईस्तमाल करना है जिसके कारण इमेज भी सर्च में आये और आपकी वेबसाइट या Blog Post सर्च के टॉप में रहे ! 
इमेज के SEO के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना है जैसे की जब भी कोई भी इमेज आप यूज़ करो वह कॉपी राइट नहीं होनी चाहिए जिसके कारण आपकी Blog Post को प्रॉब्लम हो ! दूसरी बात आपकी इमेज यूनिक होनी चाहिए , Blog Post पर आने वाले सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचे और ताकि पोस्ट पढ़ने वाले आकर्षित हो , तीसरी बात अपनी इमेज में SEO करते हुए इमेज टाइटल में टाइटल टेक्स्ट और ऑल्ट टेक्स्ट में Primary Keyword के साथ रिलेटिव Keyword का यूज़ करे ! अगर ज्यादा ध्यान नहीं दे पातेहो तो अपनी Blog Post के टाइटल को ही इमेज टाइटल टेक्स्ट व् ऑल्ट टेक्स्ट में यूज़ कर सकते हो ! 

4 . Primary Keyword व् रिलेटिव Keyword को डेकोरेट करना  New Blog Post को लिखने के लिए !

हम जब भी  अपनी Blog के लिए New Post लिखते है तो उसमे Primary Keyword का यूज़ करते है, और उसके साथ में उस कीवर्ड के रिलेटिव कीवर्ड भी प्रयोग करते है तो हमको अपने प्राइमरी व् रिलेटिव Keyword डेकोरेट करना चाहिए ताकि Google यह समझने में आसानी हो की यह New Post किस के बारे में है और हमारा Article भी सुन्दर लगे तो इसके लिए हमको अपने Primary Keyword को Bold  करना चाहिए और उसको हम इटालिक भी कर सकते है ताकि कीवर्ड पोस्ट में हाई लाइट हो ! 

5 . INTERNAL LINKS व् BEST BLOG URL NEW BLOG POST में 

जब हम अपने ब्लॉग से रिलेटिव Blog New Post लिखते है तो हमको Google Search Optimize यानि SEO का ध्यान रखना होता है ताकि  हमारी New Blog Post सर्च में आये तो इसके लिए हमारी Blog Post Internal links यूज़ करना होगा जो की हमारी पोस्ट से ही रिलेटिव होने चाहिए जो हमारे Blog की किसी भी दूसरी पोस्ट का लिंक हो सकता है, लेकिन आप जो भी लिंक दे वह इस New Post  के कंटेंट से रिलेटिव ही होनी चाहिए ताकि उसमे भी आप अपनी पोस्ट के लिए पॉजिटिव ले सको दूसरी बात लिंक इस प्रकार से जुड़ा हुआ हो जैसे की एक स्टेप के बाद दूसरा स्टेप आता है उसी प्रकार से आप लिंक हो सकता है !
इसको साधारण शब्दों में इस तरह से समझे जैसे की आपकी कुछ पोस्ट दीपिका पादुकोण के बारे में है लिखी है ,तो आप उनको एक दूसरे पोस्ट में  internal links कर सकते हो जैसे की "दीपिका पादुकोण की बेस्ट फिल्म कौन सी है" एक यह ब्लॉग पोस्ट है और दूसरी Blog Post यह है " दीपिका पादुकोण कौन है " अब आप कोई तीसरी पोस्ट लिख रहे है की " दीपिका पादुकोण का जीवन कैसा है " तो इस वाली पोस्ट में आप पहली वाली दोनों ब्लॉग पोस्ट को इंटरनल लिंक्स कर सकते हो ! समझे अब इंटरनल लिंक्स कैसे करे इसको आप जानते हो ! 

 बेस्ट Blog URL के लिए उदारहण से समझे कि हमारी New Blog Post का URL जो सबसे बेस्ट है वह यह हो सकता है , BLOG  POST KYA HAI  
लेकिन कुछ इस तरह से भी यूआरएल डालते है जो की गलत तरीका हो सकता है जैसे की What Is Blog ? blog post kya hoti hai 
samsung mobile price in india ना की what is mobile price in india mobile ki kimat kitani hai india me यह भी जयदा खास नहीं है यूआरएल के लिए तो आप समझे होंगे की blog post का url शार्ट एंड स्वीट होना चाहिए ! 


मेरा निष्कर्ष : New Blog Post कैसे लिखे  

जैसा की आपने Blog Post को पढ़ा होगा तो जाहिर है की आप एक BLOGGER  ही होंगे और आप भी चाहते है की आपका Blog भी रैंक कर तो आपको जैसा ऊपर बताया गया है उसको यूज़ करोगे तो शायद आपका Blog Post बहुत ही जल्दी Google में रैंक करेगा ! अगर आपके पास भी कोई इस से जुडी जानकरी है या टिप्स है या आपका कोई भी सवाल हैतो आप हमको कमेंट कर के जरूर बताये ! आपको BLOG POST को इस तरह से प्रेजेंट कर के रीडर पोस्ट से अपना ध्यान ही नहीं हटा पाए जब आपकी Post के लिए रीडर मिल रहे है तो गूगल भी उसको रैंक देगा !

Post a Comment

5 Comments

  1. thanks

    सर आपका बहुत ही अच्छा आर्टिकल लिखा है सर मेरा एक ब्लॉग है जिसमें मैं सरकारी योजनाओ से रिलेटेड जानकारी प्राप्त करवाता हु। Click

    ReplyDelete

COMMENT KARTE SAMAY IN BAATO KA DHYAN RAKHE
1 . Ek Hi Comment Ko Na Baar Na Kare
2 . Apne Sawal Ki Jaankari Puri Dale Taki Ham Usko Samjh Sake Ki Aap Kya Janna Chahte ho.
3 . Comment Me Galat Bhasha Ka Use Na Kare
4 . Agar Aapke Comment Hamari Policy Ke Khilaf Hue To Ham Unko Delete Karne Ka Adhikar Rakhte Hai .
5 . Aap Comment Me kisi Prakar Ka Link Na daale
6 . Apni Website , Blog Ki Link Daal sakte ho . Aur Kisi Ki Nhi .