MONEY EARN BLOGGING KYA HAI BLOGGING SE PAISE KAISE KAMAYE

Money Earn Blogging क्या है और उस Blogging से Paise कैसे कमाए ! यह आप जानना चाहते हो तभी Blogging से जुडी आपने यह पोस्ट पढ़ने के लिए क्लिक किया है ! Blogging से Paise से कमाना आप भी चाहते है , तो आपको यह भी समझना होगा की यह Blog का होता है Blogging कैसे की जाती है ! ब्लॉग से Paisa कैसे kamaye इस से पहले Blog को समझने के लिए आपको ब्लॉग पर क्लिक करना होगा ! और अगर आपको Blog के बारे में पता है तो आप Blogging  के बारे में विस्तार से जानना चाहिए तो आपको ब्लॉगिंग क्या है पर क्लिक करे ! 


MONEY EARN BLOGGING KYA HAI blogging se Paisa Kaise Kamaye
MONEY EARN BLOGGING KYA HAI blogging se Paisa Kaise Kamaye 


Money Earn Blogging क्या है , Blogging से Paise कैसे कमाए 
लेकिन आपको थोड़ा बहुत जानकरी हम देने की कोशिश करते है की Blog  क्या और Blogging कैसे की जाती है ! असल में ब्लॉग एक इंटरनेट आधारित ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर आप अपने अनुभव , ज्ञान, स्किल,लेखन , विचार आदि का वर्णन कर सकते हो ! यह नॉलेज आप Blogging के माध्यम से शेयर करते हो ! जिस से आप Paise कमाते हो (Money Earn) और Blogging भी कर सकते हो !

आप जानते हो Blogging आज करोडो के द्वारा की जा रही है जिसमे  सभी भाषाओ के माध्यम से जानकरी दी जा रही है ! हिंदी में भी Blogging का चलन बढ़ रहा है ! लेकिन हिंदी में सबसे पहले जिसने Blogging की उनका नाम अलोक कुमार है जिनको हिंदी ब्लॉगिंग का जनक भी कहा जाता है जिनका पहला Blog नौ दो ग्यारह मना जाता है ! 

यह भी पढ़े : ब्लॉग के लिए न्यू पोस्ट कैसे लिखे 
                  जीमेल आईडी कैसे बनाये ब्लॉग के लिए
                  कोरल ड्रा कैसे सीखे  

Money Earn Blogging क्या है , Blogging से Paise कैसे कमाए 


Blogging के भाग : Money Earn Blogging के लिए 

ब्लॉगिंग या ब्लॉग को आप थोड़ा बहुत समझ गए होंगे लेकिन Blogging से पैसे कैसे कमाए यह विस्तार से समझे उस से पहले आपको ब्लॉग के बारे में और जाना जरुरी है तो ब्लॉग को आप 2 भागो में बाँट सकते है !

1. Personal या Hobby Blogging (No Money Earn Blogging) 2. Money Earn Blogging (Paise kamaye blogging से) 

पर्सनल ब्लॉग में आप सिर्फ अपने बारे में बताते है या आपको जो हॉबी होती है उसके बारे में ही दुनिया को बाते है जिस से आप का मकसद पैसा कमाना (Money Earn) करना नहीं होता है ! यह आप का एक शौक है जैसे एक डायरी लिखने का,  उस तरह से आप पर्सनल ब्लॉग को ले सकते हो जिस तरह पहले डायरी लिखते थे उस जगह आजकल ब्लॉग लिखते है ! आप उसमे कविता , शायरी , किसी जानकरी पर अपनी बात रख सकते हो कुछ सेलिब्रटी किसी टॉपिक पर भी ब्लॉग लिख कर अपनी बात रखते है !

Money Earn Blogging : यह blogging वह होती है जिसमे आप किसी भी प्रॉब्लम के लिए अपने अनुभव या इनफार्मेशन को शेयर कर रहे हो ! आप इसको  इस तरह से समझो आज हम Google , Yahoo , Bing पर कुछ भी सर्च करते है , तो जो रिजल्ट में आता है , वह सारी जानकरी उन Search Engine की नहीं होती है उन रिजल्ट के पीछे किसी  Blog ya Website का वर्क होता है ! तो जिसने भी यह हेल्पफुल जानकरी शेयर की है वह उसने पैसे कमाने की लिए ही किया है ! क्योकि विजिटर को कुछ चाहिए जो आपने दिया तो दोनों के फायदे हुए विजिटर को फायदा हुआ उस को जानकारी मिली और Blogger या ब्लोगिंग करने वालो को पैसा मिला जिसके लिए उसने यह जानकारी शेयर की ! 
अब बात करते है अपने लिए ब्लॉगिंग कैसे करे क्योकि आज आप इस टॉपिक पर हो तो यह भी जानना चाहते हो को Blogging से Paisae आप कैसे कमाए ? 

 Blogging से Paise कैसे Kamaye हिंदी में

फ्रेंड आप ने अभी तक यह जाना की blogging क्या है ! अब हमको blogging से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में डिटेल से बताये उस पहले हमको यह भी समझना होगा की  Blogging के कितने भाग होते है जिन पर हम काम कर के पैसे कमा सकते है ! ब्लॉगिंग तो बहुत बड़ा फील्ड हो गया है , क्योकि आज के समय में कोई भी  New Blogger अगर  अपने New Blog को Google या किसी दूसरे प्लेटफार्म पर रैंक करना चाहता है तो उसको Blogging के भाग को समझना होगा ! आज ब्लॉगिंग का स्थान बहुत हाई हो गया है अब Blogging 2015 जैसे नहीं है की आपने सोचा और ब्लॉगिंग शुरू और आपका ब्लॉग टॉप पर पहुंच गया ! 
अगर आप अपने blog को आप स्थिति में लाना चाहते हो तो आपको Blogging के रास्ते  तरह से चुना है जिससे अपनी मंजिल (पैसा ) पा सको ! आप के लिए ब्लॉगिंग के आज के समय में कुछ भिन्न भिन्न रास्ते बन गए है यानि की ब्लॉगिंग के प्रकार हो गए है ! आप ऐसा कह सकते हो की Blogging को कितने  भागो बाँट दिया गया है तो ब्लॉगिंग को मुख्यता 3 भागो में कर सकते हो !
Money Earn Blogging क्या है , Blogging से Paise कैसे कमाए 

1 . Niche Blogging 

2 . Micro Niche Blogging 

3 . Event Blogging    

आप समझ गए होंगे की आज blogging 3 स्तर की हो रही है ! Niche Blogging यानि टॉपिक ब्लॉगिंग भी कह सकते है ! Niche कहते है Blogging के टॉपिक को ! आपने कोई भी टॉपिक लिया और उसे पर ब्लॉग बनाकर अपनी ब्लॉगिंग स्टार्ट कर दी लेकिन दिन पे दिन आज किसी भी टॉपिक पर Blogging करना कठिन है ! आप आसानी से समझने के लिए इसको ऐसा समझो पहले Blogging पूरी मार्किट पर हो रही थी लेकिन आज सिर्फ एक शॉप पर हो रही है ! क्योकि आज अगर औ मार्किट पर ब्लॉग्गिंग करोगे तो उसमे तो पहले से ही सुपर मॉल के मालिक बैठे है जो आपको ब्लॉग्गिंग को रैंक ही नहीं होने देंगे , कहने का मतलब आपने अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक चुना टेक्नोलॉजी , इंटरनेट , स्पोर्ट , तो आप इस पर देखो की पहले से बहुत से blog अपना स्थान टॉप पर बना चुके है तो आपके टॉप पर आने के चांस कम है तो फिर आप क्या करोगे क्योकि  Blogging से पैसे कैसे कमाए यह तो आप भी जानना चाहते है तो इसके लिए रास्ता Micro Niche Blogging , Event Blogging 

Micro Niche Blogging 

यानि उस टॉपिक के सब टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाना और उस पर ब्लॉग आर्टिक्ल लिख कर उसको रैंक करना ! अभी आप नहीं समझो हो तो इसको  एक उदारहण से समझो जैसे की आप एक  ब्लॉग टेक्नोलॉजी पर बनाते हो  और आप उस पर ब्लॉगिंग करते हो लेकिन आपका blog टॉप पर नहीं आता है कारण क्योकि आपका ब्लॉग नया है और आप से पहले जो वेबसाइट या ब्लॉग टॉप पर है वह कैसे आपके लिए आपना  स्थान छोड़ देगी उस टॉपिक पर जिस पर आप ब्लॉग बना रहे हो तो आपके लिए रास्ते बचते है 2 या तो आप ब्लॉगिंग छोड़ या अपना रास्ता बदल लो तो पहला कदमो तो आपको किसी भी हालत में नहीं करना यानि की ब्लॉगिंग छोड़ना क्योकि अगर आप ब्लॉगिंग  छोड़ना चाहते हो सिर्फ इसके कारण की आप टॉप नहीं आ रहे हो जबकि आपके अंदर बाकि सभी योग्यता है तो आप हरे इंसान हो क्योकि सिर्फ एक सफलता ना मिलने से हम उस मंजिल को पाना ही छोड़ दें तो और क्या हो सकते है ! 
Money Earn Blogging क्या है , Blogging से Paise कैसे कमाए 


इसलिए अब क्या करना है तो  दूसरा कदम आपने रास्ता बदलो मंजिल के लिए ! तो अब आपको करना टेक्नोलॉजी के सब टॉपिक यानि की टेक्नोलॉजी का एक भाग जैसे की मोबाइल टेक्नॉलोजी , कंप्यूटर टेक्नोलॉजी ,एप , सॉफ्टवेयर यह सब में से एक टॉपिक बना कर ब्लॉग बना सकते हो पहले यह सब एक ही ब्लॉग में होते थे लेकिन आज कल इन सब के अलग अलग ब्लॉग बना कर अपना ब्लॉग टॉप आ सकता है ! 

इवेंट ब्लॉगिंग EVENT BLOGGING 

Event Blogging यानि वह ब्लॉग जो सिर्फ किसी स्पेशली डे या स्पेशल प्रोग्राम फक्शन पर ब्लॉगिंग हो उस ही इवेंट ब्लॉगिंग कहा जाता है जैसे की आपका ब्लॉग है और आपने New Year ,या Deepawali , Holi , जैसे किसी विशेष इवेंट के लिए आपने ब्लॉग बनाते हो तो निश्चय ही आपका ब्लॉग रैंक करेगा क्योकि इतने छोटे टॉपिक पर कोई भी कार्य नहीं कर रहा होगा और कर रहा है तो उसमे आपके लिए Low Compittation रहेगा !
जब किसी भी टॉपिक पर कॉम्पिटशन काम है तो उस टॉपिक या कीबोर्ड  को रैंक करना बहुत आसान होता है ! 

How to makey money blogging , Blogging se paise kaise kamaye ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए  स्टेप बई स्टेप 

अब तक आप समझ गए होने की हमको क्या नहीं करना चाहिए और क्या करना चाहिए तो अब बात आती है की Blogging se paise kamaye तो इसके लिए हमको बहुत प्लानिंग से कार्य करना होगा जोकि बहुत ही आसान है बस आप हमारे बताये रास्ते को फेलो करो जो भी स्टेप आपको समझ में ना आये तो उसको दुबारा पढ़ने की कोशिश करना उसके बाद भी  आपको प्रॉब्लम आती है तो आप हमको कमेंट कर के पूछ सकते हो ! 

1 .  बेस्ट टॉपिक(Niche)चुने ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए 

दोस्तों अपना ब्लॉग बनाना बहुत आसान है लेकिन सबसे इम्पोर्टेन्ट बात है की आपने ब्लॉग का टॉपिक क्या चुने जिस से हमको आसानी से पैसे आ सके ! Blogging से पैसे कैसे कमाए यह निर्भर  करता है की हमारा ब्लॉग किस  टॉपिक पर है क्योकि अगर आपने सिर्फ किसी दूसरे को देख ब्लॉग बनाया है या उस टॉपिक पर बना है जिसकी जानकारी आप को नहीं है तो आप अपने ब्लॉग को ज्यादा दिन तक नहीं चला पाओगे इसलिए अपने ब्लॉग का टॉपिक चुनते समय कुछ बातो का ध्यान रखे ! 
अपने ब्लॉग का टॉपिक हमेशा उस को चुने जिसके बारे में आप बहुत जानते हो , ब्लॉग का टॉपिक आपके दिल के पास होना चाहिए आपका पैशन होना चाहिए उस टॉपिक के बारे में , ब्लॉग टॉपिक के बारे में आपके दिमाग में हमेशा कुछ ना कुछा होना चाहिए तब जाकर उस टॉपिक को अपना ब्लॉग का टॉपिक बना चाहिए !

2 . बेस्ट Domain Name चुने अपने ब्लॉग के लिए 

 डोमेन नाम हमारे ब्लॉग के लिए बहुत जरुरी है क्योकि इस से ट्रस्ट आता है की यह कोई गुड ब्लॉग है इसको बनाने वाला इसके पीछ अपना टाइम स्पेंड कर रहा है तो वह सही जानकरी देगा और डोमेन नाम से हमारा ब्लॉग भी एक हाई स्टैंड कीमत बनाता है ! ब्लॉग डोमेन नाम हमारे ब्लॉग की पहचान होता है  डोमेन नाम खरीदने के लिए आपको बहुत प्लेटफाँर्म मिल जाएंगे लेकिन आपको ज्यादातर GoDadday  से ही अपना डोमेन खरीदना चाहिए ! डोमेन नाम कम से कम शब्दों में हो डोमेन नाम लेते समय अपने टॉपिक का भी ध्यान रखना चाहिए ताकि आपका टॉपिक ज्यादा सर्च करे !
डोमेन नाम हमेशा COM लेना चाहिए क्योकि यह भी एक इफ़ेक्ट डालता है अपने ब्लॉग के लिए 

Money Earn Blogging क्या है , Blogging से Paise कैसे कमाए 

3  . Blog के लिए प्लेटफार्म कौनसा चुने BLOGGER या WORDPRESS 

अब आपके दिमाग में ब्लॉग के लिए कौनसा प्लेटफार्म ठीक रहेगा इसके लिए हमारे पास चुनने के लिए 2 प्लेटफार्म है भारत में Blogger या Wordpress दोनों ही प्लेटफार्म बहुत ही बढ़िया है ! लेकिन दोनों में अंतर है ! ब्लॉगर फ्री में आप यूज़ कर सकते हो वर्डप्रेस को नहीं ब्लॉगर पर आपको बहुत काम सुविधाएं मिलती है लेकिन वर्डप्रेस पर सबकुछ आपके कण्ट्रोल में होता है ब्लॉगर में अपने ब्लॉग को ज्यादा इफेक्टिव नहीं कर सकते हो लिमिट के कारण लेकिन वर्डप्रेस में आप अपने ब्लॉग को अपने हिसाब से कस्टोमाइज कर सकते हो आसानी से , ब्लॉगर का इस्तमाल आप फ्री में कर सकते हो वही वर्डप्रेस के लिये आपको पैसे पे करने होंगे ब्लॉगर गूगल का ही प्रोडक्ट है इसलिए आपको फ्री में मिळत है ! अगर आप New है ब्लॉग्गिंग में तो आपको ब्लॉगर पर ब्लॉग बना कर उसको रैंक करने की कोशिश करनी चाहिए और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने चाहिए जब आपके पास पैसा आने लगे तब वर्डप्रेस पर जाकर अपना ब्लॉग मर्ज कर लेना Blogger पर ब्लॉग बंनाने के लिए आप  Blog बनाये पर क्लिक करे ! 

4 . Blog के बेस्ट Tampalte चुने  

अब बात करते है अगर आपने फ्री में ब्लॉग बना है तो आपको ब्लॉगर को चुना होगा इसलिए अब बात सिर्फ ब्लॉगर की करते है ! ब्लॉगर पर sing in  करने के बाद आपने ब्लॉग के लिए Tempalet यानि की थीम चुने तो जिस से हमारा ब्लॉग बहुत अच्छा लगे और उसकी फीलिंग पूरी तरह से एक हाई आथॉरिट जैसे हो ! इसके लिए भी आपको हम फ्री टेम्पलेट की लिस्ट देता है अगर आपको अपने ब्लॉग के लिए फ्री टेम्पलेट चाहिए तो आप free Tamplate  पर क्लिक कर के अपने व्लॉग के लिए  एक बढ़िया टेम्पलेट चुने और उसको कस्टमाइज कर के अच्छी तरह से डेकोरेट करे !

5 . अपने ब्लॉग के लिए पेज बनाये 

हम जब भी अपना ब्लॉग बनाये तो उसमे कुछ अपनी जिम्मेदारी होती है जिसको वर्णन करने लिए  अपने ब्लॉग पर बताना होगा और यह एडसेन्स से अप्रोवले के लिए भी आवश्यक है की हमको जरुरी पेज बनाए चाहिए तो जानते है वह कौन से जरुरी पेज है ब्लॉग के लिए के
Money Earn Blogging क्या है , Blogging से Paise कैसे कमाए 
1 . About Us का पेज : इस पेज में हमको अपने बारे और ब्लॉग के बारे संक्षेप में डिटेल देनी होती है हम मतलब इस ब्लॉग का ऑनर कौन है वह क्या करता है उसकी विशेषता क्या है , आदि कहने का मतलब यह है की अपने बारे में डिटेल देनी है यह इम्पोर्टेन्ट नहीं है की आप क्या हो ! 
2 . Contact Us : यह पेज अपने विज़िटर को अपनी कांटेक्ट डिटेल देनी होती है ताकि उसके विज़िटर उस से आसानी से संपर्क कर सके अगर उसको कोई भी प्रॉब्लम है या उसका कोई सवाल है तो वह आपसे कॉन्टेक्ट कर कर सकता है !
3 . Privacy Policy : इसमें आपको अपने ब्लॉग Privacy Policy के बारे में बताना होगा 
4 . Disclaimer : इसमें आपको अपने ब्लॉग की disclaimer देनी होगी जैसे की आपका ब्लॉग कॉपी कंटेंट नहीं करता है लेकिन अगर कॉपी है तो क्यों है या बिना अनुमति के कॉपी मिलता है तो आप के लिए क्या करे यह सब की घोषणा ही बताने के लिए आपको यह पेज बनाना होगा !

6 .  Blogging के लिए SEO Friendly पोस्ट लिखे 

एक ब्लॉग के लिए सबसे महत्वपूर्ण पाठ होता है उसका कंटेंट यानि पोस्ट जिनके सहारे से उसका ब्लॉग रैंक करता है ! इसके लिए हमको अपनी पोस्ट बहुत ही अच्छे ढंग से लिखनी होगी और उसको SEO फ्रेन्डली भी बनाना  होगा ताकि अपनी पोस्ट जल्द रैंक करे ! सीओ फ्रेंडली पोस्ट लिखने के लिए बहुत कुछ आपको समझना होगा अगर आप जानना चाहते हो की पोस्ट कैसे लिखे तो आपको  ब्लॉग में New Post  कैसे लिखे इस पर क्लिक कर और जाने की अपने ब्लॉग के लिए नई पोस्ट कैसे लिखे क्योकि जब तक आप यह नहीं जानोगे की पोस्ट कैसे लिखे तो फिर आप कुछ भी लिखे उसक कोई बेनिफिट नहीं है ! और ब्लॉग पोस्ट कम से कम 750 शब्दों में होनी चाहिए इससे ज्यादा हो तो आपकी पोस्ट को search में आने की संभावना है !

7 . Webmaster Tool से ब्लॉग और पोस्ट को जोड़े 

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर जब आप अपनी पहली पोस्ट लिखोगे और उसको पब्लिश करोगे तो आप उसको गूगल सर्च में देखो तो वह नहीं मिलेगी क्योकि जल्द से जल्द गूगल में लेन केलोए आपको गूगल बताना होगा की मेरा यह ब्लॉग है और उस पर यह पोस्ट है जब गूगल को आप यह बताओगे तो गूगल आपकी पोस्ट को रैंक देगा तब जाकर वह गूगल पर शो होने लगेगी ! अब आपको अपने ब्लॉग या पोस्ट को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करना होगा तो इसके लिए आप Google Search Console पर क्लिक कर के अपने ब्लॉग को और अपनी पोस्ट को सबमिट कर सकते हो !

Money Earn Blogging क्या है , Blogging से Paise कैसे कमाए 

8 . Blog की ट्रैफिक बढ़ाये 

अब आपका ब्लॉग भी बन गया पोस्ट भी आपने लिख ली और उसको पब्लिश भी कर दिया तो इसके बाद आपको अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ानी है इसके लिए आप क्या कर सकते हो ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप सोशल मिडिया का सहारा ले सकते हो जैसे की facebook पर पेज बना कर आप अपने ब्लॉग की पोस्ट शेयर कर सकते हो, व्हाट्सअप  पर ग्रुप बना कर भी अपनी पोस्ट शेयर कर लोगो को बता सकते हो की उसके पोस्ट पर जाओ 
Blogging से पैसे कैसे कमाए इसके लिए आपको जो रास्ते बना सकते हो वह बनाने होंगे क्योकि ब्लॉगिंग आपको ही उठाना होगा दूसरे सिर्फ आपकी हेल्प कर सकते है ! 
Twitter पर अकॉउंट बना कर अपने पोस्ट का लिंक शेयर कर सकते हो बहुत लोगो ट्विटर पर एक्टिव रहते है !

Money Earn Blogging क्या है , Blogging से Paise कैसे कमाए 

9 . Blog को Adsense से जोड़े 

ब्लॉग बनाने के बाद और अच्छी अच्छी पोस्ट शेयर कर ने बाद जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आने लग जाए तो इसके बाद अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको Google Adsense से अप्रूवल लेना होगा जिस से आपके ब्लॉग पर ऐड आने लग जाए और आपकी blogging से पैसे कैसे कमाए यह ख्याविश पूरी हो जाए ! अब आप सोच रहे होंगे की यह एडसेंस क्या है तो आपको बता दूँ की Adsense गूगल का प्रोडक्ट है जिसे हमारे ब्लॉग पर ऐड आती है कर बदले में हमको पैसा मिलता है ! यह ऐड टीवी पर आने जैसा ही है ! 

10 . Blogging से पैसे कमाने के लिए दूसरे रास्ते भी चुने

अगर आपको गूगल एडसेंस का एप्रूवल नहीं मिला तो क्या आप पैसे नहीं कमा सकते है,  नहीं हमारे टॉपिक  Blogging से Paise  Kaise Kamaye में इसके भी रास्ते है क्योकि अगर आपको एडसेंस से एप्रूवल नहीं हुआ तो आप Affiliate Marketing या Sponser से भी आप अपने ब्लॉग पर कमाई कर सकते हो ! इसके लिए आपको एफिलिएट करने वाली कंपनी जैसे Amazon  , Flipkart  जैसे प्लेटफार्म खोज कर आप उन से भी अपने Blogging से paise कमा सकते हो !
Sponser भी आप को खोजने होंगे जो आपके ब्लॉग के  स्पोंसर बन सकते हो जब आपके ब्लॉग पर हाई ट्रैफिक होगा तो स्पॉन्सर भी आपको सहज ही मिल जायेगे !

Money Earn Blogging क्या है , Blogging से Paise कैसे कमाए 

निष्कर्ष : ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 
आज के टॉपिक money earn blogging या Blogging से paise kaise कमाए इसमें आपने बहुत कुछ सीखा है की जैसे blogging से paise kaise kamaye ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे डोमेन नाम कैसा ले ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये , ब्लॉग को गूगल सर्च में जोड़े , आदि जानकरी मिली ! अगर यह सब आपके लिए फायदेमंद है तो इनको जरूर करे और हमारी इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ब्लॉग से जुड़ा हुआ आपका कोई भी सवाल हो तो आप हम कमेंट कर के बता सकते है !

Post a Comment

3 Comments

  1. blog kya hai? Nice details. Apne kaafi achi tarha se samjhaya. Dhanyawaad blog kya hai? ye pata chal gaya ye post mast hai.

    ReplyDelete
  2. Hi! This is my first comment here so I just wanted to give a quick shout out and say I genuinely enjoy reading your blog posts. Can you recommend any other http://microniche.world/what-is-micro-niche-and-how-can-you-find-yours/ What is Micro Niche -
    blogs that go over the same topics? Thanks a ton!

    ReplyDelete

COMMENT KARTE SAMAY IN BAATO KA DHYAN RAKHE
1 . Ek Hi Comment Ko Na Baar Na Kare
2 . Apne Sawal Ki Jaankari Puri Dale Taki Ham Usko Samjh Sake Ki Aap Kya Janna Chahte ho.
3 . Comment Me Galat Bhasha Ka Use Na Kare
4 . Agar Aapke Comment Hamari Policy Ke Khilaf Hue To Ham Unko Delete Karne Ka Adhikar Rakhte Hai .
5 . Aap Comment Me kisi Prakar Ka Link Na daale
6 . Apni Website , Blog Ki Link Daal sakte ho . Aur Kisi Ki Nhi .