2020 me प्रोफेशनल free blog website कैसे बनाये hindi me

Profesional Blog website banaye हिंदी नेट गुरु की हेल्प से 

2020 में PROFESIONAL FREE BLOG WEBSITE कैसे बनाये हिंदी में  ह जानने के लिए आपको आज की पोस्ट को बहुत ध्यान से पढ़ने की जरुरत होगी ! क्योकि जब आप इस  खोज रहे हो तो इसका  मतलब है आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हो ! पैसा कमाने के लिए Free Blog Website kaise banaye यह टॉपिक को जानना जरुरी है !
जब दुनिया में इंटरनेट का जाल फैला है तब से दुनिया ऑनलाइन हो गए है और उसके बाद India में JIO आई है तब से Profesional Blog Website कैसे बनाये यह सर्च किया जा रहा है !

 आज लाखो लोग ब्लॉग बना रहे है और ब्लॉग बना कर अपने मन दिल के विचारो को दुनिया के सामने रख रहे है ! Google पर blog कमा भी रहे है ! तो आज का टॉपिक है की हम अपना free blog website कैसे बनाये और इंटरनेट की दुनिया में कैसे छा जाए ! आज के टॉपिक को शुरू करें उस से पहले आप हम से facebook, twitter, पर जुड़े ! और ब्लॉग से जुड़े सारे टॉपिक की चर्चा करे ! अपने सवाल भी पूछ सकते है ! तो free blog website कैसे बनाये हिंदी में पर बढ़ते है उस से पहले आपको ब्लॉग वेबसाइट क्या होती है इसको समझना होगा ! सबसे पहले जानते है की आखिर में Blog क्या है ! क्या Blog website Mobile से भी बना सकते है ! Free blog website से पैसे कैसे कमाए , इन सभी टॉपिक को आज आपके लिए क्लियर किया जाएगा बस आपको ध्यान से पढ़ने की आवश्यकता है !
2020 me प्रोफेशनल free blog website  कैसे बनाये hindi me
2020 me प्रोफेशनल free blog website  कैसे बनाये hindi me 


2020 में प्रोफेशनल free Blog Website कैसे बनाये

free Blog Website कैसे बनाये इसको जानने से पहले हम जानते है की ब्लॉग क्या है क्योकि जब तक हम किसी भी जानकरी की पहला स्टेप नहीं जानेगे तो हमारी जानकरी अधूरी रह जायेगी यह जानकरी हमको कोई  बेनिफिट नहीं देगी तो इसके लिए हम जानते है ब्लॉग क्या  है ! 

Free Blog Website क्या है इसकी जानकरी हिंदी में 

दोस्तों आज के दौर में ब्लॉग जानकारियों का वह स्रोत्र है जिसमे आपको सब कुछ मिलता है ! आप जानते हो की हमको जो भी जानकरी या खोज इंटरनेट से करते है वह गूगल से करने की कोशिश करते है तो google तो कोई भी कार्य नहीं करता है तो google तक यह जानकरी कँहा से आती है तो आपको जानकर बहुत आश्चर्य होगा की यह सारी जानकरी आप और हम ही देते है कुछ लोग यह जानकारी बहुत ही नेचुरल वे में देते है तो जो लोग यह जानकरी देते है वह ब्लॉग का सहारा भी लेते है तो कहने का मतलब यह की अगर आपके पास भी कोई जानकरी ,ज्ञान, स्किल , शिक्षा है तो आप भी उसी पैटर्न से अपनी जानकारी लोगो तक पहुंचा सकते हो ! 

ब्लॉग वह प्लेटफार्म है जिसमे हम कोई भी सटीक जानकरी ब्लॉग की हेल्प से देते है ! जैसे आज की टॉपिक 2020 में प्रोफेशनल free Blog Website कैसे बनाये यह जानकरी भी आपको ब्लॉग की हेल्प से ही मिल रही है ! एक टॉपिक आपको समझ में आ गया होगा की ब्लॉग क्या है !

Website वह प्लेटफार्म है जिसमे हम कोड़िंग करते है और आपने आउटपुट को वेबसाइट के होम पेज पर शो करते है !  वेबसाइट को डे by डे अपडेट करने की जरुरत नहीं होती जबकि ब्लॉग को आपको डेली अपडेट करना हो सकता है ! वेबसाइट बनाने के लिए आपको कंप्यूटर भाषा का ज्ञान होना बहुत जरुरी होता जबकि ब्लॉग के लिए सिंपल कोड जानने होते है ! वेबसाइट के लिए आपको बहुत जटिल प्रक्रिया करनी होती है जबकि ब्लॉग के लिए बहुत ही आसानी डेवलप कर सकते हो ! ऐसा नहीं है की आपको कोडिंग नहीं आती है तो आप एक वेबसाइट नहीं बना सकते हो अगर आप के पास कोई वेबसाइट के लिए आईडिया है तो आप वेब डेवलपर को हायर कर सकते हो !
 लेकिन हमको जानना है की 2020 में प्रोफेशनल free Blog Website कैसे बनाये तो इसके लिए अब समझते है एक Blog के लिए क्या - क्या जरुरी है क्योकि अगर आप बिना पूरी डिटेल के अपना ब्लॉग बनाओगे तो आप कुछ नुकसान हो सकता है इसलिए सबसे पहले आपको ब्लॉग बनाने से पहले Blog की जानकरी जुटानी है ! जैसे की ब्लॉग क्या है ! यह आप ऊपर समझ गए हो ! अब बात बात आती की ब्लॉग के लिए क्या चाहिए तो सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए जो आवश्यक जरुरी चीज़ है वह  
1 . Domain free blog के लिए 
2 . Blog टेम्पलेट डिज़ाइन 
3 . ब्लॉग टॉपिक 
3 . यूनिक कंटेंट 
4 . Blog टेम्पलेट डिज़ाइन 
5 . ब्लॉग को वायरल करना 

Free Blog Website Kaise Banaye Jane Step By Step 

1 .  Domain free blog के लिए 

सबसबे पहले हम जानते है डोमेन (DOMAIN) क्या है , क्योकि शायद हो सकता है आपने इसके बारे में पहले से सुन रखा होगा या जानते हो लेकिन जो न्यू Biggner है उनकी जानकरी के लिए बता दूँ यह सिर्फ आपके नाम जैसा है ! जैसे आपको दुनिया आपके नाम से जानती है उसी तरह से आपके Free Blog Website को भी लोग जाने उसके लिए हमको एक सटीक और सूटेबल डोमेन नाम चाहिए जैसे हमारे वेबसाइट का डोमेन नाम है हिंदीनेटगुरु HINDINETGURU है तो इसके लिए आपको ऐसा नाम सोचना होगा जो आपके ब्लॉग से जुड़ा हुआ हो आप अपने ब्लॉग पर जिसके बारे में जानकरी देना चाहते हो स से रिलेटिव हो आपके कीवर्ड को कवर करता हो इसके लिए आपके पास उसकी पूरी जानकरी होनी चाहिए तब ही आप आपने ब्लॉग के लिए डोमेन नाम चूज करे ! 
एक बात आपको इसमें ध्यान रखनी वाली यह है की हम अभी तक आपको सिर्फ Free Blog Website के बारे में बता रहे है लेकिन यह डोमेन नाम आपको कुछ पैसे खर्च कर के ले सकते हो , इसके लिए आपको 149 रुपये से लेकर आपकी क्षमता में कितने भी महंगे domain name ले सकते हो ! 
 2020 me प्रोफेशनल free blog website  कैसे बनाये hindi me 
दोस्तों यह बात जग जाहिर है फ्री में कुछ भी नहीं मिलता है लेकिन आप Free Blog Website बना सकते हो लेकिन उसके लिए आपको सिर्फ डोमेन नाम के लिए ही आपने पैसा खर्च करना है लेकिन आप पैसा खर्च नहीं करना चाहते हो तो बिना पैसे के भी अपना Free Blog Website बना सकते हो जो की हमारे आज के टॉपिक 2020 में प्रोफेशनल Free Blog Website कैसे बनाये Hindi Me का विषय है !  अब बात करते है सिर्फ फ्री में ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाये इसके लिए आपको सबसे पहले आपको Browser में Blogger लिखे सर्च करे ! 

यह ब्लॉगर आपको Google की सर्विस है जो की फ्री है ! गूगल बहुत सी सर्विस फ्री देता है जैसे Youtube , Gmail , Blogger , Docs , Translate , Maps जैसी सर्विस फ्री है ! लेकिन आपको आज सिर्फ ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना है तो इसके लिए आप Blogger.com पर क्लिक कर  इसके बाद आपके सामने Blogger ओपन हो जाएगा और इसके बाद आपको CREATE YOUR BLOG  पर क्लिक करना होगा उसके बाद जैसे ही आप क्रिएट योर ब्लॉग पर क्लिक करोगे तो आपके सामने ब्लॉगर क्रिएट का ऑप्शन ओपन हो जाएगा ! इसमें आपको Gmail Id से Sign Up करना होगा अगर आपके पास Gmail Id नहीं है तो सबसे पहले आपको अपनी Email आईडी बनाई होगी अगर आपको ईमेल आईडी बनानी नहीं आती है तो आप Google पर Gmail आईडी कैसे बनाये पर क्लिक कर के आप आसानी से अपनी पहली ईमेल आईडी बनाना जान कर Free Blog Website बना सकते हो ! अब अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप आगे के प्रोसेस कर  सकते हो !
जब आप ईमेल आईडी से ब्लॉगर में  log in करने के बाद आपके सामने Blog List आएगी जिसमे आपको Blog का टाइटल , ब्लॉग का एड्रेस, और ब्लॉग की थीम चुननी है ! अगर आप इनको नहीं समझ पा रहे है तो आपको बहुत ही आसान तरीके से समझने की कोशिश करते है !

Title : इसमें आपको अपने ब्लॉग का टाइटल लिखना है , जैसे की हिंदी नेट गुरु यह हमारे ब्लॉग का टाइटल है ! यह आपके ब्लॉग का नाम है जिसको टाइटल कहते है !
Address : यह आपके ब्लॉग का url भी बनेगा तो इसमें आप वह ही शब्द डाले जिसके नाम से आप अपने ब्लॉग वेबसाइट बनाना चाहते है जो डोमैन नाम आप लेना चाहते हो , लेकिन इसमें लिखने काबाद आपको यह भी चेक करना होगा की यह एड्रेस आपके लिए उपलब्ध है या नहीं अगर नहीं है तो आपको चेंज करना होगा !
Theme : यह आपके ब्लॉग को दृश्यमान करती है आपका ब्लॉग जो दिखने में आकर्षण होता है वह थीम के कारण ही होता है आप शुरू में किस को भी चीन लो एक बार आपका ब्लॉग सैटअप हो जाएग उसके बाद इसको भी बदल सकते हो !
 यह सब होने के बाद आपका ब्लॉग तैयार है इसके बाद आपको 

Post a Comment

0 Comments