इन्टरनेट के लाभ और हानि क्या है ? what is benefit or loss of internet

         इन्टरनेट के लाभ और हानि हिंदी में जाने 

Internet benefits or loss in hindi "Hindi Net Guru"

इन्टरनेट के लाभ और हानि क्या है INTERNET BENEFITS OR LOSS !

दोस्तों आप internet पर search करते हो, क्या इसके लाभ की जगह हानि भी हो सकती है ? क्योकि आज छोटी सी चीज़ internet पर सबसे पहले खोजने की कोशिश की जाती है !क्या आप जानते है जितना हमको इस से फायदा होता है इस से नुकसान भी हो सकता है ! नहीं ना क्योकि आप आज internet पर कितने निर्भर हो गए है की हम सुबह अपने जागने से लेकर अपने सोने तक हम इंटरनेट से connect रहते है इसलिए आज इंटरनेट के के लाभ और हानि क्या है,सोचते है internet ke labhaur hani kya hai 

अभी कुछ साल पहले करीब २ साल पहले यह रिपोर्ट आई थी की आज पूरी दुनिया सबसे ज्यादा इंटरनेट का यूज़ केवल 4 देशो में सबसे ज्यादा होता है और उनम से 2 नंबर पर अपना देश भारत आता है! पहले नंबर पर चीन है और 3 नंबर अमरीका उसके बाद ब्राजील है तो सोचो अपने  इंटरनेट पर कितना निर्भरता हो गया है ! 

आज की हमारी पोस्ट इस topic पर ही है की इंटरनेट के नुकसान और फायदे क्योकि आप तो नहीं चाहोगे की आपको इंटरनेट से नुकसान हो तो हमको आपको बताएँगे की internet को सिर्फ बेनिफिट कैसे बनाये ! 



intenet nukasan fayde internet benefits or loss
intenet nukasan fayde internet benefits or loss


आपको गूगल सर्च करने पर बहुत जानकारी मिल सकती है की इंटरनेट के लाभ या हानि क्या है लेकिन आपको अगर इस टॉपिक इंटरनेट के नुकसान और फायदे को डिटेल में समझना है या इस पर निबंध लिखना है तो आप इसको प्रारंभ से जानना होगा तभी आप अपने टॉपिक इंटरनेट लाभ और हानियाँ पर निबंध लिख कर अपनों को अपडेट कर सकते हो !

आप यह भी पढ़े :-
मोबाइल या कंप्यूटर में आसानी से हिंदी टाइपिंग कैसे करे
फेसबुक का कलर कैसे चेंज करे
ब्लॉग बनाने से पहले क्या करे


तो आपको हम आपको इंटरनेट के लाभ या हानि बताये उस से पहले हमको यह भी जानना चाहिए की इंटरनेट की डिस्कवरी कैसे हुई किसने की क्या इसकी खोज किसी के नुकसान के लिए हुई थी या फायदे के लिए क्योकि जब तब हम उसके बनाने के पीछे के कारण को नहीं जानेंगे तब तक हम उस के फायदे या नुकसान को नहीं समझ सकते है तो चलिए हमरे साथ आज इंटरनेट के लाभ और हानि जानने से पहले इंटरनेट के खोज के कारण की यात्रा पर ! इंटरनेट की खोज के लिए क्लिक करे

आज जब हम जागते है तब से हमारे मोबाइल पर नोटिफिक्शन आने लग जाती है और हम सभी ज्यादातर लोग मोबाइल में ही लग जाते है और सारी दुनिया को देखने लग जाते है ! व्हॉट्सपप्प पर किसने क्या क्या सेंड किया विडिओ हो या इमेज हो सोशल मीडिया में क्या हो रहा है कौनसा सेलिब्रटी क्या कर रहा है आज सभी अपडेट हमको इंटनेट के कारण सहज ही अपने हाथ में रखे छोटे से डिवाइस में मिल जाते है सिर्फ इंटरनेट के कारन तो हम यह समझ सकते है इंटनेट कितना जरुरी हो गया है !



इंटरनेट के लाभ और हानि INTERNET BENEFITS OR LOSS



इन सब के आलावा भी इंटरनेट से हम आज बहुत कुछ करते है जो हमारी डेली लाइफ से नहीं जुड़ा है लेकिन कंही ना कंही हमारी ही लाइफ को प्रभावित करते है ! जैसे की स्पेस में सैटलाइट भेजना हो , मौसम की सटीक जानकरी , दुश्मन देश के बारे में , ड्रोन से जासूसी , आधुनिक हथियार , आज मोबइल जैसे गैजेट भी इंटनेट के कारण ही फायदेमंद हुये है !




अब इन सब के अलावा भी हमारी लाइफ से जुड़े वर्क भी इंटरनेट के कारण असम्भव हो पा रहे है !

आज आप व्यापर , जॉब , टीचिंग, लर्निंग , ट्रैवलिंग , बैंकिंग,चिकित्सा , बिलिंग, परिवहन, न्यूज़ अपडेट , मूवी वाचिंग , सांग सिंगिंग , ट्रेनिंग , सोशल लाइफ जैसे कार्य हम सभी अपने इंटरनेट से कर पा रहे है आप बिना इंटनेट के लाइफ की कल्पना कर के देखो या आज से करीब 10 या 15 साल पुराणी वाली लाइफ को देखो की कैसे घंटो लग कर बिजली पानी , फीस आदि के वर्क होते थे जो आज चुटकी बजाते हो जाते है ! आज आपको कंही भी घूमने जाना हो तो आपको टिकट के लिए भी लाइन में लगना पड़ता था,

इंटरनेट के लाभ और हानि INTERNET BENEFITS OR LOSS

लेकिन आज आप ऑनलाइन ही टिकट बुक कर लेते हो रेल या हवाई जहाज की टिकट की तो बात क्या आज तो बस तक की टिकट कन्फर्म कर लेते हो और सीट भी बुक हो जाते है रेडबस जैसे प्लेटफार्म से यह सब आसान हुआ है इंटरनेट से !

अगर आप रास्ते में जा रहे हो आपको लेट हो गया है तो टैक्सी भी ऑनलाइन ही बुक कर सकते हो जैसे की उबर , या ओला जैसे टैक्सी कंपनी आपको टैक्सी भेज देती है सिर्फ इंटरनेट के कारण ही सब है ! आज आपने घर बैठे ही खाना तक मंगाए सकते हो सिर्फ इंटरनेट की हेल्प से ही यह होगा आप को सिर्फ अपने मोबाइल को तूच करने देर होगी जैसे ही आप का आर्डर स्विगी या ज़माटो जैसी कंपनी आपको आपके घर ,पार्क तक आपका मनपसंद डिश लेकर पहुँच जाएंगी !


इंटरनेट के लाभ और हानि INTERNET BENEFITS OR LOSS

आप सोच सकते हो की जब किसी से इतने सारे फायदे हो तो भला उस से नुकसान क्या हो सकता है लेकिन एक कहावत है ना की "आपका सबसे बड़ा दुश्मन आपका दोस्त ही हो सकता है " तो उस प्रकार जो चीज़ आपको फायदा दे रही है उस से उतना या उस से ज्यादा नुकसान भी हो सकता है !


हम आपको आज इंटनेट के नुकसान और फायदे के बारे में पूरी डिटेल इसलिए बता रहे है ताकि आप भी इसके नुकसान से अपने आप को सेव कर सको ! इंटनेट के बेनिफिट्स और loss से पहले आपको क्या पढ़ना पसंद होगा शायद नुकसान इसलिए चलिए आपको सबसे पहले इंटनेट के नुकसान (loss) के बारे में बाते है , इंटरनेट से कितना नुकसान हो सकता है !



इंटरनेट के लाभ और हानि (internet ke benefits or loss)

1 पैसे की बर्बादी Waste of Money (इंटरनेट लाभ और हानि )

जब हम बिना जरुरत के किसी भी चीज का इस्तमाल करते है तो उसमे खर्च किये हुए पैसे waste ही हो जाते है क्योकि इंटरनेट जब आपके लिए जरुरी नहीं हो उसके बाद भी आप अपने मोबाइल में इंटरनेट पैक का यूज़ करते हो तो आपके तो money का waste ही हुआ ना लेकिन आपको इसका बिना जरूरत के प्रयोग करना पड़ रहा है ! 

अगर आप इसका इंटरनेट पैक यूज़ नहीं करते हो तो आपके पैसे सेव रहेंगे क्योकि जिस मोबाइल का महीने का खर्चा 100 रुपये था आज उसका महीने का इंटरनेट पैक के कारण 1000 रुपये होगा था, लेकिन कुछ  समय पहले  जिओ के कारण बहुत सस्ता हो गया है ! लेकिन आज की डेट में फिर से इंटरनेट डाटा पैक मंहगे हो रहे है क्योकि आज सभी को नेट की लत जो हो गई  है ! 


2 पोर्न या अश्लीलता को फैलाना (इंटरनेट के लाभ हानि)



आज सभी के लिए नेट  सहज ही उपलब्ध (available) है ! जिसके कारण सभी पोर्न की तरफ भागे जाए  रहे है , आज दुनिया में बढ़ते रेप क्राइम में यह पोर्न साइट का भी पूरा योगदान होता है क्योकि जब हम किसी भी चीज के आदि हो जाते है!
 तो हम उसको करने को उत्तेजित होने लग जाते है जिसके कारण कितनी मासूम बच्चीयों को बलात्कार को झेलना पड़ता है ! पास स्मार्ट मोबाइल होने और नेट पैक के सस्ते होने से यह सब नुकसान भी सामने आ रहे है घर में छोटे  बच्चे भी ना चाहते हुए पोर्न साइट के लिंक के माधयम से उनकी Porn videoकी तरफ जाते है !  इसलिए इंटरनेट के नुकसान फायदे से ज्यादा हो जाते है !


Internet ke benefits or loss


आज दुनिया में सबसे ज्यादा यूजर एक्टिव रहते है सोशल मिडिया साइट (facebook ,twitter ,whatsapp,Tiktok ,Like,) जैसे साइट पर रहते है !
 इन साइट के कारण बहुत से लोग इसका मिस यूज़ करने लग जाते है और कभी कभी तो इतना मिस यूज़ होता है की किसी के साथ लाखो रूपए की ठगी हो जाती है तो कोई लड़की किसी के झूठ प्रेम जाल में फंस कर अपनी अस्मत गवा देती है , अभी हाल का एक कैसे है जिसमे एक लड़का सोशल मिडिया की हेल्प से एक व्यवसायी को ठग लेता है यह घटना राजस्थान की है क्लिक कर आप भी जान सकते है की लोगो किस तरह से सोशल मिडिया का मिस यूज़ कर के इंटरनेट को नुकसान दायक बना रहे है ! 


इंटरनेट से हानि ज्यादा या लाभ 

आज इंसान के बारे में सारी  डिटेल ऑनलाइन है जिसका कारण है सभी जिसका का ऑनलाइन होना जैसे की आपकी पर्सनल आईडी (आधार कार्ड ,वोटर कार्ड,ड्रॉविंग लाइसेंस,पैन कार्ड ) जैसे डॉक्यूमेंट इंटरनेट  मौजूद है अगर की भी शातिर इंसान इन सब को हैक कर ले तो आपकी पर्सनल आईडी के यूज़ कर उस से आपको नुकसान पहुंचा सकता है!

 आपकी आईडी से वह टिकट बुक कर सकता है होटल बुक कर सकता है , आपके बैंक अकाउंट में सेंध लगा सकता है , कहने का  है की आपकी खुद की निजी चीजों का इस्तमाल दूसरा इंसान कर सकता है ! यह इंटरनेट का नुकसान ऐसा है जिसकी भरपाई करना बहुत ही मुश्किल कार्य में से एक होगा !


इंटरनेट के लाभ हानि टिप्स हिंदी


गैर जरुरी विज्ञापन,स्पैम मेल से भी आपको इंटरनेट के लाभ हानि का पता चलता है !  इंटरनेट से भी आप यूट्यूब जैसे साइट पर विडिओ देख कर रहे हो जिस पर आपका मन पसंद कंटेंट शो हो रहा है तभी बीच में विज्ञापन आने लग जाते है ! 
कहने को तो इंटरनेट विज्ञापन रहित है लेकिन फिर भी आपको विज्ञापन देखने होंगे जिस तरह टीवी पर ऐड आती है उसी प्रकार इंटरनेट पर भी ऐड प्रसारित होती है बस इतना अंतर है की इंटरनेट पर आनी वाली ऐड को आप स्किप कर सकते हो लेकिन आपको यह बीच-बीच में डिस्टर्ब जरूर करेंगी !

और दूसरी बात अगर आपके पास ईमेल आईडी नहीं  है तो ईमेल पर क्लीक करे और जाने कैसे ईमेल आईडी बनाते है ! आपके पास पहले से ही मेल आईडी है और तो आपको  उस पर स्पैम मैल के द्वारा भी आपको टारगेट किया जाता है आप जैसे ही स्पैम मेल पर क्लिक करते हो वह आपके बारे में सारी डिटेल ले लेते है क्योकि वह एक लिंक होता है जो आपको आपकी डिटेल के साथ अपनी साइट पर ले जाती है जिससे आपके अकाउंट के बारे में जान लेते है और आपके साथ कुछ गलत हो जाता है यह इंटरनेट का लाभ  काम हानि ज्यादा है ! 



इन्टरनेट के लाभ और हानि 


यह निबंध इंटरनेट के लाभ हानि से जुड़ा है जिस पर हम आपको इसके लाभ  और हानि  बता रहे है तो अगला इसका दोष है लापरवही , क्योकि जब इंसान ज्यादातर समय इंटरनेट से जुड़ा रहता है तो वह अपनी लाइफ के प्रति लापरवाह होने लगता है , वह समय का ध्यान  है और समय के अनुसार अपनी लाइफ में चीजों को टालने लग जाता है ! वह सुबह जागते ही अपने मोबाइल में बिजी हो जाता है गैर जरुरी चैटिंग करने में लगा रहता है जबकि उसके पास काम करने को बहुत रहता है , मेरे दोस्त है जो सिर्फ इंटरनेट का यूज़ चैटिंग , या मूवी देखने में ही बिताते है ! 

वह अपने काम के प्रति ज़रा भी जिम्मेदार नहीं रहते है अपनी स्टडी भी सही ढंग से नहीं करते है , सिलेबस से पिछड़ने लग जाते है तो फिर अपनी परीक्षा में सक्सेस नहीं हो पाते है ! क्योकि उनका टाइम मोबाइल के मिस यूज़ में जाता है ! इसलिए आपको अपने कार्य की लापरवाही का नुकसान इस इंटरनेट के कारण ही उठाना पड़ता है !


internet benefits or loss


जिस तरह किसी इंसान को एडिक्शन अल्कोहल होती है उसी प्रकार से एडिक्शन ऑफ़ इंटरनेट होती है जिस तरह इंसान अल्कोहल का आदि होता है तो उसको अल्कोहल लेनी पड़ेगी उसी तरह से आपको अगर इंटरनेट की लत है तो आपको भी बिना इंटरनेट के चैन नहीं मिलेगा जब तक आप इंटरनेट से नहीं जुड़ोगे तो आपका मन उदास रहेगा, ऐसा लगेगा की जैसे आज दुनिया में कुछ भी नहीं है सब कुछ निराशा में बदला जाएगा ! इंटरनेट आज के इंसान के लिए दुश्मन से ज्यादा बर्ताव करने लगा है ! 

इंटरनेट के लाभ और हानि INTERNET BENEFITS OR LOSS


आज की नयी पीढ़ी इस एडिक्शन के कारण अपनी जान से भी खिलवाड़ करने लगी है ! ऑनलाइन रह कर आज की नयी पीढ़ी मोबाइल गेम खेलने लगी जिसके बुरे परिणाम मिले है बहुत से बच्चो की जान भी चली गए थी जैसे की एक गेम था ब्लू व्हेल ! इस गेम में खेलने वाले को एक चैलेंज मिलता था जिसको पूरा करने के चक्कर में अपनी जान पर बन आती थी !
आज कल एक गेम है जिसके कारण बच्चो के माता पिता परेशान रहते है वह गेम भी एक लत की तरह ही होने लगा है जिसका नाम है  PUBG !
आप एक बार पब जी खेलने लग गए तो आपको भी इसकी लत लग जायेगी इसलिए इंटरनेट फायदेमंद से ज्यादा नुकसान दायक होने लगा है !




8 हेल्थ पर गलत प्रभाव (इंटरनेट के लाभ और हानि)


जब हम इंटरनेट से जुड़े रहते है तो हमको अच्छा लगता है किसी अपने घंटो चैटिंग करते है , ऑनलाइन रहकर टॉप गेम खेलते है , मूवी देखते है अपने PC पर घंटो लगे होकर कोई ना कोई सर्चिंग करते रहते है या यूट्यूब में जाकर कुछ ना कुछ विडिओ देखते रहते है तो जब घंटो लेते रहते है या बैठे रहते है तो हमारे बॉडी पर गलत दबाब पड़ने लगता है जिसके कारण आपकी अपनी हेल्थ से समझौता करना पड़ता है ! आज जो लोग घंटो बैठ कर कार्य करते है उसने पीठ कमर में दर्द, अकड़न की प्रॉब्लम हो जाती है !

जो लोग सुबह से अपने मोबाइल में लग जाते है वह लोग मॉर्निंग वॉक को नहीं जा पाते है जिसके कारण उनके स्वास्थ पर बुरा असर पड़ता है ! क्योकि अगर आपको अपना स्वास्थ सही रखना है तो आपको मॉर्निंग वॉक पर जाना ही होगा थोड़ा बहुत हल्का व्यायाम करना ही होगा वरना तो आपको शारीरिक परेशानी उठानी पड़ेगी ! 
आपको जल्दी जागना होगा और जल्दी ही सोना होगा लेकिन इंटरनेट की लत के कारण आप ना तो जल्दी बिस्तर छोड़ते है और ना ही जल्दी सोते है ! इस तरह आपको इंटरनेट नुकसान ही दे रहा है फायदा नहीं !

अभी तक बात हुई थी इंटरनेट के नुकसान ज्यादा फायदे काम लेकिन हम आपको इंटरनेट के नुकसान काम फायदे ज्यादा है इसके बारे में बताते है !
क्योकि इंटरनेट को बनाते समय सिर्फ इसका फायदे ही सोचे गए थे इसलिए इसका फायदा ही है लेकिन इंसान अपने कमी के कारण उसका नुकसान उठाना पड़ता है ! 

इंटरनेट के लाभ और हानि INTERNET BENEFITS OR LOSS




इंटरनेट के फायदे / लाभ हिंदी में  Benefits / Advantages Of  Internet in Hindi  




(internet labh  aur hani)


आज हम इंटरनेट की हेल्प से दुनिया के किसी भी हिस्से में हमारे जानने वाले है तो आज के वक्त में उनसे जुड़ने केलिए इंटरनेट बहुत ही उपयोगी है ! अब तो इतना आसान हो गया है की आप इंटरनेट से जुड़े हो तो आप ऑनलाइन रह करके इस तरह का अहसास होगा की जैसे की एक ही छत के निचे रह रहे हो आप उनके देख सकते हो क्या काम कर रहे है वह जान सकते हो , दुनिया के अनजाने लोगो से जुड़ कर भी दुनिया के बारे में जान सकते हो ! 


(इंटरनेट के लाभ और हानि हिंदी)



आज के दौर में इंसान इतना बिजी हो गए है की वह अब अपने आस पास क्या हो रहा है उस से तो दूर हो गए है जबकि सामजिक हिस्से भी दूर गया है क्योकि इंसान अपने व्यापार,लाइफ फॅमिली में ज्यादा सेल्फ हो गया तो हम इंटरनेट के माध्यम से अपने आस-पास के लोगो से जुड़ सकते है ! आज कल सोशल मिडिया से भी जुड़कर समाज देश में क्या गतिविधि हो रही है उनके बारे में जान सकते हो !

अपने दोस्तों से भी जुड़  सकते हो सोशल मिडिया फेसबुक जैसे तो आपको अपने सिटी स्कूल कॉलेज आदि के बारे में जानकार आपके पुराने दोस्तों की लिस्ट आपके सामने रख देती है ! जिस दोस्त से या किसी पुराने रिश्तेदार से आपकी बहुत समय से मुलाकात नहीं हुई है और आपके पास उनका कोई कॉन्टेक्ट सूत्र भी नहीं  है तो इस तरह की हालत में आपका सोशल मिडिया बहुत साथ दे सकता है क्योकि अगर उनका सोशल मिडिया पर अकाउंट हुआ जिस पर आपका अकाउंट हुआ तो वह आपके संपर्क में आ जाएंगे!

इंटरनेट के लाभ और हानि INTERNET BENEFITS OR LOSS

 जिस से आप उनसे बात चित कर सकते है और उनका हालचाल ले सकते हो ! अपने स्कूल के मित्र से जुड़ सकते हो उनके बारे में जान सकते हो वह कौन सी जॉब कर रहे हो सोशल मीडया से आप अपने लिए भी जॉब सर्च कर सकते हो,लोकल अपने क्षेत्र में भी सोशल मिडिया से जुड़ कर लोकल अपडेट भी ले सकते हो ! यह सब आजकल सम्भव हुआ है सिर्फ इंटरनेट के कारण और इंटरनेट आज  पास पहुंचा है तो इसके पीछे JIO , AIRTEL , जैसे कंपनी है जिन्होंने इंटरनेट को घर तक पहुंचा है, जिओ ने तो इतना सस्ता इंटरनेट पैक कर दिया जितना और कंपनी महीने में डाटा देती थी उतना जिओ एक दिन में दे रही है ! लेकिन डेट में सभी कंपनी एयरटेल , जिओ , वोडाफोन , सभी एक जैसा नेट पैक प्लान दे रही है ! जिसके पीछे सिर्फ जिओ का हाथ है !


(Internet advantages or Disadvantages) 

आज सभी तरफ डिजिटल को हल्ला मचा है तो सरकार  भी अपने सभी  बिल्स को ऑनलाइन  पे करने की कह रही है ! और ऑनलाइन पे से हमको भी  बहुत फायदा है ,लाइन में लगने का चक्कर नहीं है अपने घर से ही आप किसी भी चीज का बिल पे आउट कर सकते हो ONLINE  BILL PAY से आपको बहुत सहूलियत के साथ साथ लाभ भी है !

बहुत से PAYMENT COMPANY है जिनका PAYMENT APP है जिसकी हेल्प से आपको कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगा आप इन एप्प की हेल्प से सभी तरह के रिचार्ज , बिजली बिल , वाटर, ,होम टैक्स ,रेलवे टिकट से लेकर मूवी टिकट तक सभी को बुक कर के बिल पे कर सकते हो वह भी डिस्काउंट के साथ जिमे हो सकता है आपका बिल फ्री हो जाये या आपको कोई भी गिफ्ट वाउचर मिल जाए !

आप किस भी कंपनी का एप्प अपने स्मार्ट मोबाइल में डाउनलोड कर ले जैसे की GOOGLE PAY , PAYTM ,PHONE PAY ,AMAZON PAY ,
CITY MASTER PASS , ICICI POCKET BHIM APP और यह सब आपको अपनी भाषा में आपके सभी कार्य के लिए पे आउट करेंगे चाहे वो आप गैस बुकिंग के पेमेंट करो या बाइक की सर्विस करवाओ , आप किसी भी कार्य के लिए ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हो इन सबकी हेल्प से इंटरनेट ने मानव की लाइफ को बहुत ही आसान बना दिया है अगर इन सब का बहुत ही सावधानी व् सजगता से कर तो शायद उसे कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी !

इंटरनेट के लाभ और हानि INTERNET BENEFITS OR LOSS



(internet advantages disadvantages)

इंटरनेट के लाभ हानि में से सभी लाभ पर ध्यान देंगे लेकिन उसके लिए थोड़ा सतर्क होना पड़ेगा , इंटरनेट के फायदे में ऑनलाइन ऑफिस या ऑनलाइन वर्क प्लेस भी बहुत महत्वपूर्ण है ! क्योकि बहुत से कंपनी या बहुत से लोगो जो अपने पास ज्यादा मैन पावर नहीं रहना चाहते है उन लोगो ने इसका डिज़ाइन किया इस से वर्क करने वालो को भी सहूलियत रहती है और कार्य करवाने वालो को भी कार्य सहज और जल्दी हो जाता है

 ! कुछ नेटवर्किंग कंपनी भी इस मोडल का यूज़  करती है ! आप अपने घर पर बैठे ही अपने परिवार के साथ कम्फर्ट होकर अपने ग\कार्य को ऑनलाइन रहकर अंजाम दे सकते हो ! बस आपको एक इंटरनेट चाहिए, और लैपटॉप व pc  की हेल्प से आप कार्य कर सकते हो बहुत से कंपनी इस तरह की जॉब भी ऑफर करती है !


इंटरनेट के लाभ और हानि

जैसे की आज से पहले अगर किसी को कोई सुचना भेजनी होती तो उसके लिए किसी इंसान को भेजना पड़ता था या अपनी कोई फाइल या डाक्यूमेंट्स , डिज़ाइन सेंड करनी होती तो भी किसी को भेजना पड़ता था जिसमे समय और लागत ज्यादा आती थी और वर्क करने की स्पीड बहुत ही काम रहती थी लेकिन इंटरनेट की हेल्प से यह सब ऑनलाइन होने लगे है आज आप किसी भी कोई भी फाइल सेंड एंड रिसीव कर सकते हो और अगर उसमे कोई भी चेंज हो तो आप तुरंत बता कर फिर से उस सेंड कर सकते हो ! 
आप ईमेल , व्हाट्सप्प, वी ट्रांसफर जैसे सुविधा से कितनी भी बड़ी साइज का कोई भी डॉक्युमेंट्स सेंड एंड रिसीव कर सकते हो ! आप ईमेल नहीं जानते हो तो इस ईमेल क्लिक करे और जाने कैसे ईमेल किया जाता है ! इंटरनेट से फायदा लेना आना चाहिए आप उसका इस्तेमाल जाने फिर आपका उसका उपयोग करे !


इंटरनेट के लाभ हानि 

इंटरनेट की हेल्प से आप किसी दूसरे सिटी में रहकर भी किसी दूसरे शहर की क्लास ले सकते हो लाइव रहकर अपनी स्टडी कर सकते हो आप ऑनलाइन ही डांसिंग क्लास  , पेंटिंग क्लास , ऑनलाइन जॉब ट्रेनिंग , ऑनलाइन हायर स्टडीज़ , ऑनलाइन स्कूल क्लास , यह सब हुआ है आज के दौर में इंटरनेट की वजह से , इंटरनेट आज सभी क्षेत्र में फायदेमंद ही हो रहा है ! 
इंटरनेट आने से आप किस भी फील्ड का स्किल सिख सकते हो आप ऑनलाइन कोर्स कर सकते हो , डिज़ाइन से लेकर घर बनाने तक सिख सकते हो , इसलिए आज के समय में ऑनलाइन क्लास का क्रेज भी हो चूका ज्यादतर कोचिंग सेण्टर इस तरह की सुविधाएं बच्चो को प्रोवाइड कर रहे है ! जिसका लाभ सीधा बच्चे और परेंट्स ले रहे है ! इसलिए इंटरने का नुकसान काम फायदा ज्यादा साबित होता है बस जरूरत है तो अपने समझदारी के स्टेप की !


इंटरनेट के लाभ हानि 

आज आप नौकरी कर रहे हो लेकिन आप अपनी नौकरी से खुश नहीं तो उस छोड़ना चाहते हो लेकिन नयी संस्था में जॉब करने के लिए आपके पास जॉब से जुडी कोई सूचना नहीं है! किसी परिचित या दोस्त से कहने पडेगा की मेरी लिए कोई नौकरी सर्च कर लो या बता दो , यह सब प्रॉब्लम से आपको इंटरनेट ने सॉल्व कर दिया है !

अब आप ऑनलाइन ही अपने लिए जॉब सर्च कर सकते हो किसी भी संस्था में के वेबसाइट पर जाकर या थर्ड पार्टी वेबसाइट पर जाकर आप जॉब सर्च कर सकते हो साथ ही अपने आवेदन को भी अप्लाई कर सकते हो जैसे की आप नौकरीडॉट कॉम से आप अपने स्किल्ड के अनुसार जॉब ढूंढ  सकते हो ! अपनी कंपनी के बारे में जान सकते हो कई तरह के जॉब पोर्टल है,  जो आपकी इस समय की नौकरी को आराम से पुराणी नौकरी को छोड़कर नयी जॉब कर सकते हो !पुराणी वाली से ज्यादा सैलरी पर !

इसके लिए आपको जॉब पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा यह जॉब पोर्टल ( indeed naukri.com , shine.com , monster.com  सरकारी जॉब के लिए आप ncs.com  जैसे पोर्टल पर क्लिक कर के आप अपने लिए या किसी और के लिए जॉब अप्लाई कर सकते हो ! हुई ना आपके फायदे की बात तो इंटरनेट इस तरह से हमको फायदा पहुंचा रहा है !

फ्री अपना कार्य करना (इंटरनेट के लाभ हानि

फ्री होकर अपना कार्य करना यानी की फ्रीलांसिंग होकर अपने कार्य को अंजाम देना और अपने लिए पैसे कमाना, जैसे की आप समझ रहें होंगे की
फ्री होकर यानि की ना तो जॉब , नौकरी टेंसन , ना कंही जाने की पाबन्दी , समय का कोई बंधन ना होना इसको फ्रीलांसिंग कहते है बहुत सी कंपनी है जो आपको काम देती है आप उसक काम को तय समय में पूरा करते हो आपको पेमेंट आपके अकाउंट में सेंड हो जाती है ! ना तो आप पर किसी बॉस का प्रेशर ना ही कार्य करने की हड़बड़ी ! 
फ्रीलांसिंग में कार्य के लिए आपको फ्रीलांसिंग कंपनी से जुडना होगा इसके लिए आप यह क्लिक करे , इसमें कार्य करने को मोडल इस तरह का है की जिसको काम करवाना होता है वह इनको काम देता है जो काम करने वाला होता है उसको यह कंपनी कार्य देती है ! इस तरह से दोनों के लिए फायदे हो जाते है ! आपको हम निचे कम  से कम 10 फ्रीलांसिंग कंपनीयों की लिस्ट दे रहा  है जिस पर क्लिक कर के उसके बारे में जान सकते हो वह उसमे रजिस्टर कर के कार्य भी कर सकते हो ! 




4 Aquent    




Nexxt


इन सब पर जाकर आप ऑनलाइन फ्रीलांसिंग कार्य कर सकते हो ! 

मनोरंजन (इन्टरनेट लाभ और हानि हिंदी में)

अपने घर पर हो और आपका मन , दिल उदास है तो अपना मोबाइल उठाओ उसमे कोई भी मूवी सर्च करो या सांग्स देखने सुनने शुरू कर दो और आपकी उदासी कुछ पल में ही गायब हो जाएगी !

 आप अपने आपको कितने भी अकेला समझो लेकिन इंटरनेट की दुनिया में आप अकेले नहीं हो, आप कभी भी अपने आपको इस से जोड़े और अपना अकेलापन को दूर करे जब कभी भी आपको मनोरंजन करना है कोई भी फन करना हो तो आज कल तो इतने प्लेटफार्म है की आप पुरे दिन इनको यूज़ करो लेकिन आपका टाइम पास कब हुआ आपको पता भी नहीं चलेगा ! आज बहुत से प्लेटफार्म है जैसे की टिकटोक ,like,बिगो ,Youtube, शेयर इट facebook  आदि आप पूरा दिन गुजर देना मनोरंजन के लिए आप इनसे बोर नहीं होंगे !

इंटरनेट के लाभ और हानि INTERNET BENEFITS OR LOSS

फेसबुक,यूट्यूब जैसे वेबसाइट पर तो बस रिफ्रेश करे जाओ आपको हर बार नई कंटेंट मिलता रहेगा और आपक दिन पुरे रिफ्रेश हो जाएगा ! आपको इनके माध्यम ने नई इनफार्मेशन , और फन मिलता रहेगा वह वेबसाइट अपना कुछ नहीं देती है इन पर जो कुछ भी होता है वह सब आप और हम मिलकर की क्रिएट करते है ! यह सब इंटरनेट से पॉसिबल हुआ है ! इंटरनेट ने आज सारी दुनिया को आपके हाथ में कर दिया है आप आज इंटरनेट की हेल्प से साडी जानकारी या मनोरंजन के साधान पा सकते हो ! इंटरनेट आज के दौर की वह जरूरत बन गया है जिसके बिना इंसान रहा नहीं सकता है ! 
 इंटरनेट के डिस एडवांटेज कुछ भी हो लेकिन इसके एडवांटेज भी बहुत ज्यादा है ! आने वाले  समय में आपको इंटरनेट के और भी कई रूप देखने को मिलेंगे क्योकि आज इस इंटरनेट ने सभी चीजों पर प्रभाव डाला है आपकी कार भी बिना ड्राइवर के चलेगी तो सिर्फ इंटरनेट से आप अभी सोच भी नहीं सकते हो वह सब काम होंगे इस इंटरनेट के आने से ! आपकी दुनिया ही बदल कर रख दी है इसने इसलिए इंटरनेट आज की सब से ज्यादा जरुरत बन गया है !

व्यापर इंटरनेट से (INTERNET KE LABH HANI )

आपने उबर , ओला , ओयो जैसे कंपनी के बारे में सुना होगा क्या आप यह भी जानते हो यह कैसे काम करते है क्योकि इन सब के पास अपना कुछ भी नहीं जैसे की उबर के पास कोई कार नहीं और इस प्रकार ओला के पास कोई कार नहीं  ओयो  के आस एक भी होटल  नहीं है लेकिन फिर भी यह सब आप करोडो में व्यापर कर रहे है प्रॉफिट कमा रहे है ! यह सब हुआ है इंटरनेट की बदौलत क्योकि यह सब व्यापर इंटरनेट आधारित है आप को किसी होटल में रूम चाहिए तो आपको ओयो की हेल्प से आपको होटल में रूम मिल जाएगा और डिस्काउंट भी मिलेगा ! 

हुई फायदेमंद बात आपके केलिए इसी प्रकार आपको कंही भी घूमने जाना है तो आपको कार चाहिए तो उबर, ओला पार्स कार बुक करो और निकल जाओ घूमने के लिए बिना किसी भी झंझट के आज आप अपने घर से यह सब कर पा रहे हो तो इंटरनेट ही वह करामात करने वाला पॉइंट ! इंटरनेट की कारण ही आज अपनी लाइफ इतनी आसान हो गई है इसके लिए शब्द भी काम है !
इंटरनेट ने आपकी कमाई भी बढ़ा दी इंटरनेट से आपकी स्टडी भी होगी इसी इंटरनेट से आपको मनोरंजन भी मिल गया , इंटरनेट आपके लिए जॉब भी सर्च कर रहा है !, इंटरनेट से आपकी बैंकिंग भी आपके हाथ में कर दिया है , इंटरनेट ने आपको क्लास भी घर में दे दी है , आप इंटरनेट से एक्स्ट्रा क्लास भी ले रहे हो , डांसिंग , कुकिंग , सिंगिंग जैसे क्लास भी इंटरनेट से ले रहे हो ! 

निष्कर्ष :- इंटरनेट के लाभ हानि Internet ke labh aur hani  

दोस्तों जैसा की अपना टॉपिक था इंटरनेट के लाभ या हानि तो आप पढ़ा कितने नुकसान और फायदे है ! इंटरनेट वैसे तो सिर्फ फायदेमंद ही है लेकिन internet के advantages या disadvantages की बात आती है तो इसके नुकसान भी सामने आते ही है लेकिन अगर हम अपनी जागरूकता से काम ले तो शायद इसके नुकसान को काम किया जा सकता है ! क्योकि इंटरनेट अपने आप आपको नुकसान नहीं पहुंचा सकता है ! और दूसरा कोई भी बन्दा आपको हानि पहुंचना चाहता है तो उसके लिए भी उसको आपके द्वारा ही सहमति लेनी पड़ेगी बस अआप्को अपनी सहमति पर ही ध्यान रखणा है !
इंटरनेट पर आप जब ऑनलाइन हो ऑफ लाइन हो तो सभी चीजों को जांच परख के ही आजमाना चाहिए हम ने भी जो चीजों के बारे में डेटाइएल दी है उनको भी अपनी जिम्मेदारी पर यूज़ करें क्योकि यह सब भी आपकी लापरबाही से आपको नुकसान भी दे सकती है ! इसलिए आपने जो आज समझा है , की इंटरनेट के लाभ और हानि यह अपनी समझ पर ही लागू होते है ! 

अगर आज का टॉपिक इंटरनेट के लाभ और हानि  क्या है  आपके काम का है तो इसको अपने दोस्तों में भी शेयर जरूर करे ! आप से फिर मुलाकात करते है अगली पोस्ट पर !




#internetkenuksanaurfayde, #INTERNETKELABHAURHANI, #INTERNETADVANTAGESDISADVANTAGES, #InternetKeNUKSAN, #InternetKeFAYDE, #इंटरनेटकेनुकसानऔरफायदे , #इंटरनेटकेलाभऔरहानि, #इंटरनेटएडवांटेजडिसएडवांटेज , #इंटरनेटकेनुकसान,
#इंटरनेटकेफायदे, #इंटरनेटकेनुकसान, #इंटरनेटकेलाभ#इंटरनेटहानि, 
#हिन्दीनेटगुरु, #HINDINETGURU   

Post a Comment

1 Comments

  1. अपने इन्टरनेट पर काफी अच्छा लेख लिखा है.

    ReplyDelete

COMMENT KARTE SAMAY IN BAATO KA DHYAN RAKHE
1 . Ek Hi Comment Ko Na Baar Na Kare
2 . Apne Sawal Ki Jaankari Puri Dale Taki Ham Usko Samjh Sake Ki Aap Kya Janna Chahte ho.
3 . Comment Me Galat Bhasha Ka Use Na Kare
4 . Agar Aapke Comment Hamari Policy Ke Khilaf Hue To Ham Unko Delete Karne Ka Adhikar Rakhte Hai .
5 . Aap Comment Me kisi Prakar Ka Link Na daale
6 . Apni Website , Blog Ki Link Daal sakte ho . Aur Kisi Ki Nhi .